अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड की नहीं जरूरत, 'आधार पे' एप से ऐसे करें भुगतान

नई दिल्ली (8 मार्च): नोटबंदी के बाद अब सरकार देशभर में भ्रष्टाचार और कालेधन पर लगाम लगाने के लिए कैशलेश इकोनॉमी को बढ़ावा दे रही है और लोगों को तरह-तरह से डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसकी कड़ी में सरकार ने डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के लिए तमाम बैंकों को आधार आधारित भुगतान को लेकर नया ‘आधार पे’ ऐप इस महीने के अंत तक लाने का निर्देश दिया है।

इसी कड़ी में सरकार ने 'आधार पे' एपलीकेशन लॉन्च की है। इसके जरिए आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बगैर भी बिल का भुगतान कर सकेंगे। इस एप के जरिए ग्राहक अपने अंगूठे के फिंगरप्रिंट को स्कैन कर बिल का भुगतान कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने एप लॉन्च के बाद सभी बैंकों से कहा है कि वित्तीय लेन-देन के लिए फिंगरप्रिंट्स वाले 'आधार पे' को इस महीने के अंत तक (31 मार्च) अपने यहां शुरू करें। 'आधार पे' एंड्राइड आधारित स्मार्टफोन एप है।

कोई भी दुकानदार या व्यापारी 'आधार पे' एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर बायोमेट्रिक रीडर से जोड़ सकता है। इसके बाद ग्राहक को इस एप में अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और भुगतान के अपने बैंक खाते को चुनना होगा और बिल भुगतान के लिए पासवर्ड के रुप में अपने अंगूठे का फिंगरप्रिंट उपयोग करना होगा, जिसका स्कैन बायोमेट्रिक रीडर के जरिए किया जाएगा। आधार पे से भुगतान पर ग्राहक को अलग से कोई सरचार्ज नहीं देना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि आधार पे के जरिए भुगतान किसी दूसरे तरीके के मुकाबले सुरक्षित होगा और इसमें किसी फ्रॉड की आशंका कम रहेगी।