आधार से भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो होगी जेल

नई दिल्ली (29 नवंबर): आधार आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण दस्तवेज बनते जा रहा है। आने वाले दिनों आपकी पहचान सिर्फ व सिर्फ आधार नंबर और कार्ड से हो सकती है। आधार के बिना आप कोई काम नहीं कर पाएंगे और न ही किसी सरकारी सुविधा का ही लाभ ले पाएंगे। सरकार लगातार आधार की बैधता को बढ़ाते जी रही है।

ऐसे में अगर आपने गलती से दो आधार कार्ड बना रखें हैं तो तुरंत इसे संबंधित एजेंसियों को जानकारी देकर इसे कैंसिल करवा ले। ऐसा नहीं करने पर आने वाले दिनों में आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है। जानकारी के मुताबिक सरकार जल्द ही आधार को लेकर कानून बनाने जा रही है। इसमें आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करने वालों को जेल की हवा खानी पड़ी सकती है।

ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में छपे डिटेल में कोई खामी है तो आप इसे जल्द ठीक करवा लें। इसे आप घर बैठे भी ठीक करवा सकते हैं। आप अपने आधार कार्ड की छोटी बड़ी हर हर गलती को चुटकियों में सुधार सकते हैं। 

 

ऐसे करें अपने आधार में सुधार...

- uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं और आपका आधार ऑप्शन पर क्लिक करें - इसके बाद ‘अपडेट योर आधार’ पर क्लिक करें - यहां आप देख सकते है कि कौन सी जानकारी ठीक करनी है - गलती को सुधारने के बाद ‘सब्मिट योर अपडेट करेक्शन’ पर क्लिक कर दें

- ‘एंटर योर आधार नंबर’ में अपना आधार नंबर डालें   - फिर Text verfication में स्पेशल कैरेक्टर डालें - जो मोबाइल नंबर दिया होगा उस पर OTP का मैसेज आएगा उसे बॉक्स में डाल दें - ऐसा करने से वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगें

- डेटा अपडेट के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें - सभी संबधित दस्तावेज अपलोड कर दें - उसके बाद Confirm पर क्लिक कर दें - इसके बाद एजिस और कार्विस में से किसी पर क्लिक कर सब्मिट कर दें - जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी तो अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा जिसमें URN नंबर होगा।

- सबसे आखिर में आधार नंबर और URN नंबर डालें और लॉग ऑट कर दें - फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जाएं और अपना आधार नंबर और URN नंबर डाल चेक कर लें - कुछ देर में अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।