गलत आधार नंबर देने वाले 18000 लोगों की रोकी गई पेंशन

नई दिल्ली (22 सितंबर): अगर आपने भी सरकार को अपना गलत आधार नंबर दिया है तो इसे जल्दी से सुधार लें, क्योंकि हरियाणा के दो जिलों में गलत आधार नंबर देने से हजारों लोगों की पेंशन रोक दी गई है। गलत आधार नंबर देने और कल्याणकारी योजनाओं से आधार कार्ड नहीं जुड़े होने के कारण 18,000 से ज्यादा लोगों को अगस्त माह की पेंशन नहीं मिली है।

भिवानी के उपायुक्त अंशज सिंह ने कहा, सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता विभाग ने अधिकारियों को भिवानी और चाकरी दादरी जिलों में विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत 18,846 लाभार्थियों के आंकड़ों को अद्यतन और सही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 5,935 लाभार्थियों द्वारा दिए गए आधार नंबर गलत पाए गए हैं, इसी तरह 4,324 लोगों ने आधार को योजानओं के साथ नहीं जोड़ा है।

उपायुक्त ने कहा कि 6,299 मामलों में फर्जी आधार कार्ड पाए गए हैं। प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि संसोधन होने के बाद पेंशन जारी कर दी जाएगी। जिंद में भी इसी तरह का मामला सामने आया था। यहां 41,000 लोगों की पेंशन रुक गई थी। समाज कल्याण अधिकारी सरोज ने कहा कि लोगों को गांव और ब्लॉक स्तरीय कार्यालयों में आधार से जुड़ी जानकारियों देने के लिए कहा गया है।