इस साल कम समय के लिए होगी गणतंत्र दिवस परेड

नई दिल्ली (2 जनवरी): साल 2016 में गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर होने वाली परेड का समय 25 मिनट कम किया जाएगा। ऐसा सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बर्दीधारी मार्चिंग टुकड़ियों को बार बार देखने की एकरसता को तोड़ने के लिए किया गया है। 

अंग्रेजी अखबार 'द ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के वार्षिक राष्ट्रीय उत्सव के मौके पर होने वाली परेड के समय को 116 मिनट से घटाकर 90 मिनट किया जाएगा। इस परेड में भारतीय सेना की ताकत और सांस्कृतिक बहुलता का प्रदर्शन होता है। इसके अलावा 29 जनवरी को गणतंत्र दिवस के आयोजन के अंत के मौके पर होने वाले 'वी़टिंग द रिट्रीट' में भी लंबे समय से चले आ रहे पारंपरिक मिलिट्री म्यूजिक की जगह फ्यूजन म्यूजिक का इस्तेमाल होगा।  

दिल्ली के इंडिया गेट पर स्थित राजपथ मार्च पास्ट में मार्च करने वाले मार्चिंग टुकड़ियों की संख्या में कमी की गई है। रक्षा मंत्रालय इस परेड का आयोजन करता है। बताया जा रहा है, यह फैसला 'शीर्ष स्तर' पर लिया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले साल की परेड की समीक्षा से ऐसा महसूस किया गया कि मार्च पास्ट काफी लंबा था। इस आयोजन के मुख्य अतिथि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा थे।