प्याज बेचने के बाद मिले मात्र 6 रुपए, किसान ने मुख्यमंत्री को भेजी कमाई

                                                                                                              Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 नवंबर): देश के बदहाल किसान अपनी दुर्दशा को अब अलग-अलग तरीके के माध्यम से बयां कर रहे हैं। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के एक किसान ने प्याज की कीमतों में आई भारी गिरावट और प्याज बेचने के बाद मिलने वाली मामूली रकम को लेकर अपना विरोध दर्ज कराने को लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को छह रुपए का मनी ऑर्डर भेजा है।

जी हां, बता दें कि श्रेयस अभाले नाम के किसान ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि जिले के संगमनेर थोक बाजार में 2657 किलो प्याज एक रुपए प्रति किलो की दर से बेचने और बाजार के खर्च निकालने के बाद उसके पास महज छह रुपए बचे। श्रेयस ने कहा, ‘संगमनेर थोक बाजार में मैं जब 2,657 किलो प्याज लेकर आया तो मुझे 2,916 रुपए मिले। मजदूरी और परिवहन पर आए खर्च के तौर पर 2,910 रुपए चुकाने के बाद मेरे पास सिर्फ छह रुपए बचे।’

उसने कहा कि वह इससे काफी निराश हुआ और मुख्यमंत्री को छह रुपए का मनी ऑर्डर भेजने का फैसला किया ताकि इस स्थिति की तरफ उनका ध्यान दिलाया जा सके। देश में किसानों की स्थिति कितनी खराब है यह घटना इसका एक उदाहरण है।

हलांकि ये कोई पहली बार नहीं जब देश के अन्नदाता ने अपनी बदहाली को सरकार के सामने ज़ाहिर किया हो। हां ये तरीका शायद पहला है जिसे एक मजबूर किसान ने अपनाया है। इससे पहले भी आपने पहले भी आपने देखा होगा कि किसान अपनी फसल सड़कों पर फेंककर किसान सरकार और प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के नासिक से ठीक इसी तरह की खबर सामने आई थी जहां 750 किलो प्याज बेचने के बाद किसान को एक हजार रुपए मिले थे और इन पैसों को किसान ने प्रधानमंत्री को भेज दिया था।