News

भूकंप के जोरदार झटकों से थर्राया तुर्की, 18 से ज्यादा की मौत

तुर्की में भूकंप से भारी तबाही हुई है। जिसमें अब तक 18 से ज्यादा लोगों के मौत की खबर है। जबकि 200 से ज्यादा लोग घयाल बताए जा रहे हैं। घायलों को पास के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई है। भूकंप से करीब 10 इमारतें जमींदोज हो गईं। सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी तुर्की के इलाजिग में हुआ है।

Earthquake

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 जनवरी): तुर्की (Turkey) में भूकंप (Earthquake) से भारी तबाही हुई है। जिसमें अब तक 18 से ज्यादा लोगों के मौत (Died) की खबर है। जबकि 200 से ज्यादा लोग घयाल बताए जा रहे हैं। घायलों को पास के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। भूकंप की तीव्रता (Magnitude) रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई है। भूकंप से करीब 10 इमारतें जमींदोज हो गईं। सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी तुर्की के इलाजिग में हुआ है। फिलहाल राहत बचाव का काम जारी है। बताया जा रहा है कि ये भूकंप शुक्रवार करीब रात 8 बजकर 55 मिनट पर आया। यह भूकंप इतना तीव्र था कि इसके झटके पड़ोसी मुल्कों इराक, सीरिया और लेबनान में भी महसूस किए गए।

आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि पूर्वी एलाजिग प्रांत के सिवरिस कस्बे के आस पास भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस्तांबुल में भूकंप विज्ञान केंद्र ने हालांकि कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.5 थी। तुर्की मीडिया के अनुसार लोग भूकंप से बचने के लिए घरों से बाहर आ गए। भूकंप से करीब 10 बिल्डिंग जमींदोज हुए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी इलाजिग प्रांत में हुआ है। भूकंप की वजह से करीब 200 से अधिक लोग जख्मी हो गए हैं। प्रभावित इलाकों में राहत बचाव अभियान चलाया जा रहा है। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से दहशत में पाकिस्तान, एयरपोर्ट पर यात्रियों की हो रही जांच

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकल आए। जान बचाने के लिए लोगों घरों से सड़कों पर आ गए। सड़कों पर यहां-वहां गाड़ियां थम गईं। लोग सड़कों पर चीखते-चिल्लाते नजर आए। भूकंप आने के दौरान 15 बार झटके महूसस किए गए और इससे लोगों में दहशत फैल गई।  इस भूकंप के बाद वजह से कई इमारतों में आग भी लग गई। भूकंप की वजह से पूरे इलाके में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। तुर्की में आई इस भीषण तबाही में बड़ी-बड़ी इमारतें मिट्टी में मिल गईं। इन बिल्डिंगों के मलबे में भी कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है।

(Image Credit: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top