News

जरूरी खबर: आपके बेहद करीब कोरोनावायरस, सतर्क रहें

आपके बेहद करीब कोरोनावायरस, सतर्क रहें। चीन में कोरोनावायरस के नए मामलों में बेशक पिछले दो हफ्ते में कमी आई है, लेकिन इसके खात्मे को लेकर कोई सटीक रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

Corona, Virus, BeAware, Harms You

जेनेवा, 13 फरवरी। जरूरी खबर: आपके बेहद करीब कोरोनावायरस, सतर्क रहें। चीन में कोरोनावायरस के नए मामलों में बेशक पिछले दो हफ्ते में कमी आई है, लेकिन इसके खात्मे को लेकर कोई सटीक रिपोर्ट सामने नहीं आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि नए मामलों में कमी आने के बावजूद इसके खात्मे के बारे में अभी भविष्यवाणी करना बहुत जल्दबाजी होगी।

गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसुस ने कहा, 'यह महामारी अभी भी किसी भी दिशा या देश में बढ़ सकती है।' जी हां, कोरोनावायरस अभी भी लोगों के बेहद करीब है और इसके चपेट में कोई भी आ सकता है। लिहाजा सतर्क रहने की जरूरत है। ऐहतियात बरतने की जरूरत है।

गौरतलब है कि चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,367 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या भी बढ़कर 59,804 हो गई है। चीनी प्रशासन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक प्रवक्ता मी फेंग के हवाले से 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स में मौतों और इसके कंफर्म मामलों की जानकारी दी है।

चीनी प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस से एक दिन में प्रभावित होने वाले लोगों का सर्वाधिक आंकड़ा पिछले सप्ताह आया था जब एक दिन में 4,000 लोगों के वायरस से प्रभावित होने की खबर आई थी। इतना ही नहीं, एक दिन में 243 लोगों के मरने की खबर भी चौंकाती है और इससे यह भी साबित होता है कि कोरोनावायरस कितना खतरनाक है।

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख माइकल रेयान ने कहा, 'मुझे लगता है कि फिलहाल इस बीमारी की शुरुआत, मध्य और अंत के बारे में अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी।' डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्य स्वामीनाथन ने संवाददाताओं से कहा, 'मुझे लगता है कि हम वैक्सीन खोज निकालेंगे। इसमें कुछ समय लगेगा। कोई वैक्सीन रातभर में नहीं बन जाता।'

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top