News

कोरोना वायरस 25 से ज्यादा देशों में फैला, अब तक 1000 लोगों की हुई मौत

कोरोना वायरस 25 से ज्यादा देशों में फैला, अब तक 1000 लोगों की हुई मौत। पच्चीस से ज्यादा देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लगभग 50 हजार लोग संक्रमित हैं। हालांकि 99 फीसदी मामले चीन के ही है लेकिन शेष विश्व के लिए कोरोना गंभीर खतरा बन चुका है।

Corona, Clinches, 1000 Lifes, Become, Great Danger, World

नई दिल्ली, 11 फरवरीः कोरोना वायरस 25 से ज्यादा देशों में फैला, अब तक 1000 लोगों की हुई मौत। पच्चीस से ज्यादा देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लगभग 50 हजार लोग संक्रमित हैं। हालांकि 99 फीसदी मामले चीन के ही है लेकिन शेष विश्व के लिए कोरोना गंभीर खतरा बन चुका है। कोरोना वायरस संकट पर आयोजित एक सम्मेलन में डब्लूएचओ अध्यक्ष टेडरोस ने कहा कि जब तक कोरोना का वेक्सीन विकसित होता है तब तक के लिए हमें एक दूसरे के सहयोग सेही इस दैत्य से लड़ना होग

वैज्ञानिक इस वायरस के फैलने और इसका संभावित टीका विकसित करने पर विचार करेंगे। टेडरोस ने कहा, 'सबसे जरूरी यह है कि इस वायरस को फैलने से रोका जाए औरआपके सहयोग से हम यह मिलकर कर सकते हैं।

पहली बार, चीन में 31 दिसंबर को सबसे पहले कोरोना वायरस की पहचान हुई थी। तब से इससे 1000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, 42,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं और यह 25 देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस सेमिनार में भाग लेने वाले वैज्ञानिक इस विषाणु की उत्पत्ति पर भी विमर्श करेंगे। माना जा रहा है कि वायरस की उत्पत्ति चमगादड़ों में हुई होगी और यह मनुष्य में सांपों और पैंगोलिन जैसे जीवों के जरिए फैला होगा। ऑस्ट्रेलिया, चीन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका की कई कंपनियां और संस्थान कोरोना वायरस का टीका विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं।

उधर, चीन के श्यांकशी प्रांत में कोरोना वायरस से पीड़ित 33 वर्षीय एक महिला ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया है। बच्ची का वजन 2,730 ग्राम है। महिला 37 सप्ताह की गर्भवती थी। प्रांतीय रोग एवं रोकथाम नियंत्रण केंद्र के अनुसार बच्ची स्वस्थ है और उसकी अच्छी तरह देखभाल की जा रही है। अगले कुछ दिनों में उसकी फिर जांच की जाएगी। इससे पहले 30 घंटे की बच्ची को कोरोना से पीड़ित पाया गया था। माना जा रहा था कि उसे मां से यह संक्रमण मिला होगा जो खुद कोरोना से पीड़ित थी।

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top