Blog single photo

8 नवंबर से सिख श्रद्धालुओं का खत्म होगा इंतजार, करतारपुर से देखिए न्यूज 24 की ग्राउंट रिपोर्ट

पाकिस्तान में स्थित सीखो के पवित्र सथल करतारपुर साहिब गुरूद्वारा पहुचाने की तैयारी पूरी हो चुकी है।  इस महीने की 31 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच बनने वाला करतारपुर गलियारा पूरी तरह से तैयार हो जाएगा और 8  नवंबर की तारीख से तीर्थ यात्रा

प्रशांत देव, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 अक्टबूर): पाकिस्तान में स्थित सीखों के पवित्र सथल करतारपुर साहिब गुरूद्वारा पहुचाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। इस महीने की 31 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच बनने वाला करतारपुर गलियारा पूरी तरह से तैयार हो जाएगा और 8  नवंबर की तारीख से तीर्थ यात्रा शजर हो जाएगी। 20 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। भारत पाकिस्तान की सीमा से न्यूज़ 24 की टीम ने तैयारियों का जायजा लिया। कमरे से ये दिखाने की कोशिश की किस तरह से श्रद्धालु पाकिस्तान के करतारपुर तक पहुचेंगे। दरअसल भारतीय सीमा से करतारपुर गुरुद्वारा की दूरी 4 किलोमिटर की है, जो पाकिस्तान में है।  

भारत ने अपने हिस्से की सभी तैयारी पूरी कर ली है। बाबा नानक डेरा साहिब से एक हाइटेक टर्मिनल बनाया गया है। गलियारे को जोड़ने के लिए पुल का निर्माण कर दिया गया है। जहां भारतीय श्रद्धालु रुकेंगे। यहां से डॉक्यूमेंट चेक करके उनको करतार पुर गलियारे से होते हुए पाकिस्तान के  करतारपुर साहिब तक पहुच दिया जाएगा।

हालांकि भारत की ओर से तैयारी पूरी है , लेकिन पाकिस्तान की ओर से कॉरिडोर को जोड़ने वाला पुल अभी नही बना है। हालांकि पाकिस्तान ने भी ये ऐलान कर दिया है कि उसकी ओर से 9 नवंबर को उद्घाटन किया जाएगा। लेकिन कई ऐसे मसले है जिन पर सहमति अभी तक नही बन पाई है। 

इस सबके बीच सबसे बड़ा मसला  सुरक्षा का है। श्रदालुओं का भारत से पाकिस्तान पहुचने के बाद उस पर पूरी तरह से पाकिस्तान का ही नियंत्रण होगा। भारत से पाकिस्तान जाने में तो कोई दिक्कत नहींहै लेकिन पाकिस्तान जब जत्था वापस आएगा तो वो बड़ी चुनौती होगी।

न्यूज 24 की करतारपुर से देखिए ग्राउंड रिपोर्ट...

Tags :

NEXT STORY
Top