iPhone और इन एंड्रायड फोन में जल्द बंद हो जाएगा व्हाट्सएप

whatsapp

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(26 जून): व्हाट्सएफ अपने यूजर्स के लिए एक बुरी खबर लाया है, कुछ महीने पहले वॉट्सऐप ने घोषणा की थी कि पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप इस साल के आखिर तक विंडोज फोन में काम करना बंद कर देगा। अब वॉट्सऐप ने कुछ यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। व्हाट्सएप के अपडेटेड FAQ मुताबिक, मैसेजिंग ऐप 1 फरवरी 2020 के बाद कुछ ऐंड्रॉयड और iPhone यूजर्स के फोन पर काम नहीं करेगा।

1 फरवरी 2020 के बाद बंद हो जाएगा सपॉर्ट

वॉट्सऐप के FAQ में स्पष्ट कहा गया है कि Android 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले सभी एंड्रॉयड फोन और iOS 7 पर चलने वाले सभी iPhones को वॉट्सऐप 1 फरवरी 2020 के बाद सपॉर्ट नहीं करेगा। यानी, इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर लगने वाले ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन और iPhone में व्हाट्सएप अपने आप ही कार्य करना बंद कर देगा। 

काम करना बंद कर देगा। अपडेटेड FAQ में कहा गया है कि ऐंड्रॉयड 2.3.7 वर्जन पर चलने वाले ऐंड्रॉयड फोन और iOS 7 पर चलने वाले iPhone के यूजर्स 1 फरवरी 2020 के बाद न तो नए अकाउंट्स क्रिएट कर पाएंगे और न ही मौजूदा अकाउंट्स को री-वैरिफाई कर पाएंगे।फेसबुक के मालिकाना हक वाले मेसेजिंग प्लैटफॉर्म ने कहा है कि इन ऐंड्रॉयड फोन और iPhone पर वॉट्सऐप सपॉर्ट बंद करने के फैसले का असर बहुत ज्यादा यूजर्स पर नहीं पड़ेगा। वॉट्सऐप ने कहा है कि बहुत पुराने वॉट्सऐप फोन और iPhones इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ही इस फैसले से प्रभावित होंगे।

 वॉट्सऐप अपने यूजर्स से ऐंड्रॉयड 4.0.3 या इसके बाद के सॉफ्टवेयर वर्जन पर चलने वाले फोन इस्तेमाल करने के लिए कह रहा है, ताकि उन्हें सर्विस में किसी तरह की रूकावट का सामना न करना पड़े।वहीं, iPhone यूजर्स के लिए वॉट्सऐप का कहना है कि iOS8 या इसके बाद के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने पर सर्विस में कोई दिक्कत नहीं होगी।

 वॉट्सऐप ने अपने लेटेस्ट FAQ में यूजर्स से Kai OS 2.5.1+ पर चलने वाले फोन का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। वॉट्सऐप ने कुछ महीने पहले घोषणा की थी कि 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज फोन के यूजर्स अपने फोन में वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।