नेशनल हेरालड से जुड़े इनकम टैक्स मामले में सुनवाई टली, कोर्ट के फैसले तक नहीं होगी कार्रवाई

Photo: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, प्रभाकर मिश्रा, नई दिल्ली (4 दिसंबर): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के नेशनल हेरालड से जुड़े इनकम टैक्स मामले में सुनवाई 8 जनवरी के लिए टल गयी है। कोर्ट ने कहा कि इस बीच इनकम टैक्स डिपार्टमेंट साल 2010-11 के दौरान का टैक्स रि-असेसमेंट करता रहेगा, लेकिन कोर्ट के आदेश तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कोई कार्रवाई नहीं करेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के नेशनल हेरालड से जुड़े इनकम टैक्स मामले में आज सुनवाई नहीं हुई। मामले की सुनवाई आठ जनवरी के लिए टल गई। हालांकि इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने आयकर विभाग को दोहराया कि वह अपनी जांच जारी रख सकते, लेकिन इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने तक आयकर विभाग जांच के आधार पर कोई कार्रवाई नहीं करेगा।

पिछली सुनवाई पर 13 नवंबर को सुप्रीमकोर्ट ने राहुल व सोनिया गांधी को जारी आयकर विभाग के नोटिस पर रोक लगाने से मना कर दिया था, लेकिन उनकी याचिका को सुनने के लिए स्वीकार कर लिया था।

ग़ौरतलब है कि नेशनल हेराल्ड से जुड़े एक मामले में राहुल गांधी व सोनिया गांधी ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के ख़िलाफ़ सुप्रीमकोर्ट में अपील दायर की थी, इस अपील में उन्होंने नेशनल हेराल्ड और यंग इंडिया से जुड़े ‘टैक्स एसेसमेंट’ की दोबारा जांच के आयकर विभाग के आदेश पर रोक लगाने की मांग की थी।

इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने कांग्रेस नेताओं की याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी है कि आयकर विभाग कर संबंधी पुराने मामलों की दोबारा जांच कर सकता है। आयकर विभाग ने कांग्रेस के इन नेताओं को वित्तवर्ष 2011-12 के आयकर संबंधी विवरण में यंग इंडिया से हुई कथित आय का जिक्र न करने पर नोटिस भेजा था। इस नोटिस के खिलाफ कांग्रेस नेताओं ने दिल्ली हाई कोर्ट के बाद सुप्रीमकोर्ट का रुख किया था।