News

सुपरस्टार अक्षय ने किया इंडियन पासपोर्ट के लिए आवेदन, हट जायेगा विदेशी का तगमा

बॉलिवुड के सुपरस्टार Super Star अक्षय Akshay कुमार ने इंडियन पासपोर्ट Indian Passport के लिए आवेदन कर दिया है। अब उनके ऊपर लगा विदेशी (Foreigner) होने का तगमा (Tag) हट जायेगा। अक्षय ने बताया कि कि उनकी कई फिल्में लगातार फ्लॉप हो रहीं थीं। तब उन्होंने कैनेडियन पासपोर्ट ले लिया था।

Akshay Super Star Indian Passport Foreigner Tag

न्यूज 24, नई दिल्ली (6 दिसंबर): बॉलिवुड के सुपरस्टार Super Star अक्षय Akshay कुमार ने इंडियन पासपोर्ट Indian Passport के लिए आवेदन कर दिया है। अब उनके ऊपर लगा विदेशी (Foreigner) होने का तगमा (Tag) हट जायेगा।  अक्षय ने बताया कि उनकी कई फिल्में लगातार फ्लॉप हो रहीं थीं, उसी वक्त एक दोस्त के सुझाव पर उन्होंने कनाडा में रहकर कुछ नया करने की सोचा लेकिन तभी अचानक उनकी एक फिल्म हिट हो गयी। तब से उनके पास कनाडा का पासपोर्ट है लेकिन अब उन्हें लगता है कि इंडियन पासपोर्ट फिर से लेने का वक्त आ गया है। अक्षय ने कहा कि उन्होंने इंडियन पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दिया है। जल्द ही उन्हें भारतीय पासपोर्ट मिल जायेगा।

ध्यान रहे, अक्षय कुमार की छवि प्रखर राष्ट्रवादी एक्टर के रूप में उभरी है लेकिन उनके पास कनाडा का पासपोर्ट होने के कारण कई बार आलोचनाओं का शिकार होना पड़ता था। दरअसल, इसी साल मई में राष्ट्रीय पुरस्कार दिये जाने पर अक्षय को बॉलीवुड के भीतर से ही काफी कटु आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। कई जानी-मानी हस्तियों ने सवाल उठाया था कि "क्या कनाडा के नागरिक भारतीय राष्ट्रीय पुरस्कारों को पाने के लिए योग्य हैं? साल 2016 में अक्षय कुमार को 'श्रेष्ठ अभिनेता' का पुरस्कार मिला जबकि सभी यह उम्मीद कर रहे थे कि 'अलीगढ़' फिल्म के लिए मनोज वाजपेय को यह पुरस्कार मिलेगा। यदि जूरी/मंत्रालय ने कुमार के मामले में कोई त्रुटि की है, तो क्या कोई संशोधन होगा?"

इसे भी देखेंः नागरिकता विवाद पर अक्षय कुमार ने तोड़ी चुप्पी, पासपोर्ट को लेकर बताई सच्चाई

हालांकि, फिल्म समारोह निदेशालय के नियाम अनुसार (रूलबुक) जो संगठन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रस्तुत करता है, वह उम्मीदवार की पात्रता इस आधार पर तय करता है जिसमें नियम के मुताबिक : "विदेशी मूल के फिल्म पेशेवरों और तकनीशियनों को भी पुरस्कार के लिए विचार किया जा सकता है।"

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की जूरी में पहले रह चुके निर्माता राहुल ढोलकिया ने ट्वीट कर स्पष्टीकरण दिया और उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पुरस्कारों की नियमावली के अनुसार विदेशी अभिनेताओं को भी यह पुरस्कार दिया जा सकता है। बरहाल, अक्षय के इस ऐलान से कि 'उन्होंने इंडियन पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दिया है' के साथ अब उनकी नगारिकता को लेकर सवाल उठने खत्म हो जायेंगे। अक्षय जैसे बॉलिवुड में कई ऐसे नामी-गिरामी अभिनेता और अभिनेत्रियां हैं जिनका यहां डंका बजता है लेकिन उनके पास नागरिकता भारत की नहीं है। इसको लेकर कई बार सवाल उठते रहे हैं।

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top