News

WorldCup2019: टीम इंडिया को विश्व कप जिताएगी रफ्तार ये 'तिकड़ी'

आईसीसी विश्वकप-2019 के लिए सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। ऋषभ पंत और अम्बाती रायडू को टीम में जगह नहीं मिली है। विजय शंकर को मौका दिया गया है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 अप्रैल): आईसीसी विश्वकप-2019 के लिए सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। ऋषभ पंत और अम्बाती रायडू को टीम में जगह नहीं मिली है। विजय शंकर को मौका दिया गया है। 

वहीं चयनकर्ताओं ने अंबाती रायुडू और युवा रिषभ पंत को करारा झटका देते हुए विश्‍व कप के लिए टीम से बाहर कर दिया है। विजय शंकर, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक को इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

चयनकर्ता समिति के अध्‍यक्ष एमएसके प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि आखिर पंत से कहां चूक हुई और उन्‍हें विश्‍व कप के लिए क्‍यों टीम इंडिया में मौका नहीं दिया गया। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एमएसके प्रसाद ने कहा, 'पंत चयन के काफी करीब थे, लेकिन विकेटकीपिंग कौशल में पिछड़ गए। यही वजह रही कि उन्‍हें शामिल नहीं किया गया।' एमएसके प्रसाद के बयान से साफ समझा जा सकता है क‍ि पंत बतौर विकेटकीपर कमजोर हैं। 

इंग्‍लैंड की पिचें पारंपरिक रूप से स्विंग गेंदबाजों के अनुकूल होती हैं, जिसे देखते हुए टीम को मैच जिताने का दारोमदार तेज गेंदबाजों पर होगा। तो आइए जानते हैं कि वह कौन से तीन तेज गेंदबाज हैं जो टीम इंडिया को विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह - टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान जसप्रीत बुमराह के हाथों में होगी। 2016 में टीम इंडिया की तरफ से डेब्‍यू करने वाले बुमराह ने अब तक 49 मैचों में 85 विकेट चटकाए हैं।विराट कोहली के लिए बुमराह ट्रंप कार्ड के रूप में खेलेंगे। 

भुवनेश्‍वर कुमार - भुवनेश्‍वर कुमार तो अपनी स्विंग के लिए ही जाने जाते हैं। भुवी ने 105 वन-डे में 118 विकेट लिए हैं। उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 42 रन देकर पांच विकेट लिए, जो वन-डे में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन भी है। 29 वर्षीय तेज गेंदबाज ने पिछले दो सालों में 24 वन-डे खेले, जिसमें उन्‍होंने 30 विकेट चटकाए 

 मोहम्‍मद शमी - दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने वन-डे क्रिकेट में जोरदार वापसी करके विश्‍व कप में जगह पाने का अपना दावा पेश किया। शमी ने अब तक 63 वन-डे में 113 विकेट चटकाए हैं। उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 35 रन देकर चार विकेट लेना है, जो उन्‍होंने पिछले विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ लिए थे। 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ने पिछले दो साल में कुल 13 वन-डे खेले, जिसमें 22 विकेट लिए।  

टीम- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, ,केएल राहुल, एमएस धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक।  


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top