News

भारत के हाथों हार से मायूस PAK क्रिकेट फैंस, ऐसे अपनी ही टीम पर निकाल रहे हैं गुस्सा

ऐसे तो आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल 14 जुलाई को क्रिकेट के मक्का कहने वाले लॉर्डस के मैदान पर खेला जाएगा। लेकिन इस फाइनल के पहले विश्व कप 2019 का सबसे बड़ा यानी महामुकाबला 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 जून): ऐसे तो आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल 14 जुलाई को क्रिकेट के मक्का कहने वाले लॉर्डस के मैदान पर खेला जाएगा। लेकिन इस फाइनल के पहले विश्व कप 2019 का सबसे बड़ा यानी महामुकाबला 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी मैचों में जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा। भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में कुल 7 मुकाबले हुए और सभी में भारत ने जीत हासिल की है। इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 336 रन बनाए। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम ने संसोधित लक्ष्य 40 ओवरों 302 के आगे 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान पर वर्ल्ड कप में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। इस जीत से जहां भारतीय क्रिकेट में फैंस में खासा उत्साह है। वहीं पाकिस्तान में मातम पसरा हुआ है। पाकिस्तान की शर्मनाक हार पर पाकिस्तानी फैंस मायूस हैं और वो अपने खिलाड़ियों को कोस रहे हैं। उनपर सवाल उठा रहे हैं। भारत के हाथों हारे पाकिस्तानी टीम को उनके देश में काफी फजीहत झेलनी पड़ रही है।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और रावलपिंडी एक्स्प्रेस कहे जाने वाले फास्ट बॉलर शोएब मलिक ने टीम के कप्तान सरफराज अहमद को 'ब्रेन लेस' तक कह दिया। शोएब अख्तर ने कहा कि सरफराज, मैनेजमेंट के सामने मामू बन गए हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर शोएब ने कहा टॉस जीतने के बाद पाकिस्तान को खुद बैटिंग करनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ चेज़ नहीं कर पाई है इसके बावजूद कप्तान ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

पाकिस्तान के क्रिकेटर कामरान अकमल ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा को रन बनाने की शुभकामना दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- 'दबाव में रहते हुए भी रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया और विराट कोहली को 11,000 रन बनाने की शुभकामनाएं।'

पाकिस्तान के खेल पत्रकार  साज सादिक ने एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें भारतीय प्रशंसक जीत के बाद झूम रहे थे तो वहीं पाकिस्तान के समर्थक मायूस बैठे थे।

आपको बात दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी मुकाबला फैंस के लिहाज से काफी अहम अहम होता है। वर्ल्ड कप की बात करें तो फाइनल से भी बड़ा होता है। कहने का मतलब यानी विश्व कप सबसे बड़ा मैच उसका फाइनल होता है, लेकिन दूसरा सबसे महत्वपूर्ण मैच सिर्फ और सिर्फ भारत और पाकिस्तान के बीच होता है। वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान की भिडंत की तैयारी सिर्फ न सिर्फ आईसीसी, इंडिया, पाकिस्तान की टीमें ही नहीं करती बल्कि इसकी तैयारी दोनों देशों के नागरिक भी करते हैं। भारत-पाकिस्तान का मैच इस बार Father's Day 2019 के दिन हुआ। भारत पाकिस्तान मैच का फादर्स डे को होना भी फैंस को भा गया। सोशल मीडिया पर कई तरह के Meme बनने लगे जिसने इस महामुकाबले का रोमांच और बढ़ा दिया।

विश्व कप की बात करें तो पाकिस्तान को हमेशा भारत के हाथों मुंह की खानी पड़ी है। अबतक विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 7 मुकाबले हुए हैं और पाकिस्तान को हर बार हार का सामना करना पड़ा है। विश्वकप में भारत के मुकाबले से पहले पाकिस्तानी फैंस मौका-मौका कहते हैं लेकिन हरबार टीम इंडिया चौका लगा देती है।

वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को कब-कब दी मात

- 1992 में भारत ने सिडनी में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान को 43 रनों से मात दी

- 1996 में बेंगलुरु में खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से मात दी

- 1999 मैनचेस्टर में भारत ने पाकिस्तान को 47 रनों से हराया

- 2003 सेंचुरियन में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी

- 2011 में मोहाली में खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान पर 29 रनों से जीत दर्ज की

-  2015 एडिलेड में भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से हराया

- 2019 मैनचेस्टर भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से मात दी

16 जून को मैंचेस्टर के ओल्ड टेफर्ड में खेले गए हाई वोल्टेज मुकाबले में भी भारत ने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी मैचों में जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा है। पाकिस्तान ने भले ही टॉस जीता हो लेकिन मैच टीम इंडिया और दिल रोहित शर्मा ने जीता। रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में अपने वनडे करियर का 24वां शतक जड़ा। इसी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना विजयी अभियान जारी रखा। रोहित शर्मा ने पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों को जमकर मार लगाई है। रोहित ने 114 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्के की मदद से 140 रन बनाए। रोहित शर्मा को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। इस वर्ल्ड कप में ये रोहित शर्मा का दूसरा शतक था।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top