News

कोहली से हुई बड़ी गलती!

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पहले टी-20 मैच ऑकलैंड में खेला गया। ये विदेशी धरती पर इस साल का टीम इंडिया का पहला मैच रहा। इस मैच में टॉस के दौरान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से एक गलती हो गई।

Virat Kohli, विराट कोहली

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली, (24 जनवरी): भारत (India) और न्यूज़ीलैंड (New Zealand) के बीच पहले टी-20 मैच ऑकलैंड में खेला गया। ये विदेशी धरती पर इस साल का टीम इंडिया (Indian Team) ने पहला मैचा खेला। इस मैच में टॉस के दौरान टीम इंडिया (Indian Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से एक गलती हो गई। हालांकि इस गलती का असर मैच पर तो नहीं पड़ा, लेकिन कप्तान कोहली से इस बात की उम्मीद नहीं कि जाती कि वो अपनी ही टीम के खिलाड़ियों के नाम भूल जाएं। दरअसल टॉस के दौरान जब कोहली से ये पूछा गया कि इस मैच में टीम इंडिया के कौन-कौन से खिलाड़ी बाहर हैं तो कोहली ने संजू सैमसन, कुलदीप यादव और नवदीप सैनी का नाम तो ले लिया, लेकिन कोहली रिषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर का नाम लेना भूल गए।

विराट कोहली से ये उम्मीद नहीं कि जाती कि वो अपने अहम खिलाड़ियों का नाम भूल जाएं और वो भी पंत जैसे खिलाड़ी का, क्योंकि  पिछले 6-7 महीनों में जिस भारतीय खिलाड़ी को लेकर सबसे ज़्यादा चर्चा रही है वो पंत ही हैं और ऐसे में भारतीय कप्तान ने बहुत मौके भी दिए थे, लेकिन जब से लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की कमान संभाली है। पंत की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस मैच में कोहली टॉस के बॉस तो बन गए, लेकिन वो अपने ही खिलाड़ियों का नाम भूल गए। कोहली की इस भूल के पीछे एक वजह और हो सकती है। वो है जेटलेग। कप्तान कोहली पहले ही टीम इंडिया के बिजी शेड्यूल को लेकर चिंता जता चुके हैं। कोहली ने पहले टी-20 मैच की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये कहा था कि इतने मैच हो रहे हैं कि खिलाड़ियों को प्रैक्टिस तक का मौका नहीं मिलता है।

पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 और वनडे सीरीज के बाद तुरंत बाद श्रीलंका की टीम भारत आई। जबकि श्रीलंका का दौरा पहले से तय नहीं था। श्रीलंका के जाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने आई। अगर देखे तो पिछले साल जून से अब तक इंडिया इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, अमेरिका और भारत में 19 वनडे, 15 टी-20 और 7 टेस्ट खेल चुकी है। इन सभी मैचों में एक-एक दिन प्रैक्टिस का जोड़ लें तो 8 महीने में इंडिया 124 दिन मैदान पर रही यानी करीब-करीब हर दूसरे दिन ।

ज्यादा मैच की वजह से समय समय पर खिलाड़ियों को आराम भी दिया जाता है। श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा को टी 20 सीरीज से रेस्ट दिया गया था। ज्यादा बिजी शेड्यूल का एक बुरा असर ये होता है कि खिलाड़ी काफी ज्यादा चोटिल हो रहे हैं। साथ ही ज्यादा मैच से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी असर पड़ता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम टी 20 खेलने उतरी है ऐसे में खिलाड़ियों को फॉर्मेट के हिसाब से तालमैल बिठाने में भी दिक्कात का सामना करना पड़ता है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top