News

आज ही के दिन 11 साल पहले विराट ने इंटरनैशनल क्रिकेट में किया डेब्यू

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम आज कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसे आने वाले बल्लेबाजों के लिए तोड़ना आसान नहीं होगा। आज से ठीक 11 साल पहले कोहली ने सिर्फ 12 रन से अंतरराष्ट्रीय क्रि

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 अगस्त): टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम आज कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसे आने वाले बल्लेबाजों के लिए तोड़ना आसान नहीं होगा। आज से ठीक 11 साल पहले कोहली ने सिर्फ 12 रन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना सफर शुरू किया था, जो आज 20 हजार रन से भी अधिक तक पहुंच चुका है। 2008 में आज ही के दिन यानी 18 अगस्त को कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कदम रखा था। हालांकि उस मैच में वह गौतम गंभीर के साथ पारी का आगाज करने के लिए उतरे थे और सिर्फ 12 रन ही बना पाए, लेकिन इसके बाद उन्‍होंने अकेले वनडे में ही 11 हजार 520 रन जड़ दिए, जबकि टेस्ट में  6 हजार 613 और टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच में दो हजार 369 रन बना लिए। 

विराट ने दांबुला के मैदान पर अपने इंटरनैशनल करियर का आगाज किया था। तब श्रीलंका दौरे पर गई टीम इंडिया वनडे सीरीज का पहला ही मैच खेलने उतरी थी। यहां विराट ने अपनी पहली इंटनैशनल पारी बतौर ओपनर शुरू की थी। उस मैच को 11 साल बीत चुके हैं और आज विराट कोहली वनडे और टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज हैं। कोहली ने 2009 में अपना पहला शतक जड़ा था और अब वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 

वनडे में विराट के फिलहाल 43 शतक हैं, जो उनके ही हमवतन और दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर के बाद दुनिया में दूसरे सर्वाधिक वनडे शतक हैं। इसके इस फॉर्मेट में विराट के नाम 54 फिफ्टी भी हैं और अब तक वह 11520* रन अपने नाम कर चुके हैं। साल 2011 में विराट ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और इस फॉर्मेट में वह 25 शतक और 20 हाफ सेंचुरी अपने नाम कर चुके हैं, जबकि उनके नाम 6613 रन हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 6 दोहरे शतक दर्ज हैं। इसके अलावा टी20 इंटरनैशनल में भी विराट 21 हाफ सेंचुरी के साथ 2369 रन बना चुके हैं। साल 2010 में विराट ने टी20 इंटरनैशनल में डेब्यू किया था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही सीरीज में कोहली शानदार लय में दिख रहे हैं और यहां पर उन्होंने क्रिकेट का एक सबसे बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वह एक दशक में इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए। डेब्यू से अभी तक सर्वाधिक 68 शतक और 95 अर्धशतक लगाए। वहीं सबसे ज्यादा छह बार दोहरा शतक, सबसे ज्यादा चौके दो हजार 47 रन लगाने का रिकॉर्ड भी कोहली के ही नाम है. अपने डेब्यू के समय से लेकर कोहली  सर्वाधिक 53 बार मैन ऑफ द मैच जीत चुके हैं। कोहली ने अपने डेब्यू से लेकर अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 हजार 502 रन बनाए। 

All Images:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top