News

क्या धोनी को रिप्लेस कर रहा है ये भारतीय खिलाड़ी?

न्यूज़ीलैंड पर टीम इंडिया की ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि इस साल विदेशी धरती पर भारतीय टीम का ये पहला मैच था। टीम इंडिया की इस जीत ने भारतीय कप्तान कोहली की एक बड़ी समस्या को भी हल कर दिया है...क्योंकि इस टीम को मिल गया है नया धोनी।

dhoni, धोनी

Image Source- Google

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। इंडिया (Team India) ने न्यूज़ीलैंड (Ind vs NZ) दौरे की शुरुआत जीत के साथ की। भारतीय टीम की इस जीत ने 5 टी-20 मैचों की सीरीज़ में टीम इंडिया को 1-0 से आगे कर दिया। टीम इंडिया की ये जीत इसलिए भी खास है क्योंकि इस साल विदेशी धरती पर भारतीय टीम का ये पहला मैच था और इस मैच में ऐसी धमाकेदार जीत दर्ज़ कर विराट (Virat Kohli) आर्मी ने दिखा दिया है कि कोहली की टीम को रोकना इतना आसान नहीं है। टीम इंडिया की इस जीत ने भारतीय कप्तान कोहली की एक बड़ी समस्या को भी हल कर दिया है...क्योंकि इस टीम को मिल गया है नया धोनी (M S Dhoni)। अब आप सोचेंगे की ये भारतीय टीम का ये नया माही कौन हैं?  हालांकि ये कहना अभी थोड़ी जल्दबाज़ी होगी, लेकिन जिस तरह से लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) इन दिनों टीम में एक विकेटकीपर बल्लेबाज़ की भूमिका निभा रहे हैं। उससे ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि राहुल टीम इंडिया में वो किरदार निभा रहे हैं। वो 6-7 महीने पहले तक धोनी निभा रहे थे।

राहुल लोकेश, के एल राहुल

                                                                                                       Image Source- Google

लोकेश राहुल इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। कप्तान कोहली राहुल को जो भी ज़िम्मेदारी देतें हैं। राहुल उसे बड़ी अच्छी तरह से निभाते हैं, चाहे फिर वो ओपनिंग की जिम्मेदारी हो, नंबर-5 पर बल्लेबाज़ी करने का रोल हो या फिर एक विकेटकीपर के तौर पर मैदान पर उतरना हो। राहुल खुद को न सिर्फ हर रोल में फिट कर रहे हैं बल्कि उसमें हिट भी हो रहे हैं। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में भी राहुल ने शानदार अर्धशतक लगाकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। राहुल ने 27 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली और कप्तान विराट कोहली के साथ 99 रनों की साझेदारी निभाई। भारत ने 203 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए छह विकेट से जीत हासिल की। विकेट के पीछे भी राहुल शानदार काम कर रहे हैं। वो भारतीय गेंदबाज़ों को कैसे गेंदबाज़ी करनी है ये बताते भी नज़र आते हैं, तो वहीं कप्तान को फील्ड सेट करने में मदद करके हुए भी दिख जाते हैं।

राहुल लोकेश, के एल राहुल

Image Source- Google

धोनी ने भारतीय टीम के लिए कभी ओपनिंग तो नहीं की, लेकिन राहुल ने जरुर धोनी की तरह एक मैच फिनिशर की भूमिका निभाई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे मैच में कप्तान कोहली ने राहुल को नंबर-5 पर बल्लेबाज़ी के लिए भेजा। राहुल ने अपनी इस ज़िम्मेदारी को अच्छे से निभाया और 52 गेंदों में 80 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर भारतीय टीम के स्कोर को 340 रन तक पहुंचा दिया। सीरीज़ में बनें रहने के लिए कोहली एंड कंपनी के लिए वो मैच जीतना बहुत मुश्किल था और राहुल ने 80 रन जड़कर न सिर्फ टीम इंडिया को एक बड़े लक्ष्य तक पहुंचाया बल्कि भारतीय टीम की जीत की स्क्रिप्ट भी लिखी थी। जिस तरह से राहुल मैच दर मैच अपने बल्ले से कमाल करने के साथ-साथ विकेटकीपिंग में भी धमाल मचा रहे हैं, तो कहना गलत नहीं होगा की राहुल ने कोहली एंड कंपनी के लिए ये उम्मीद तो जगा ही दी है कि वो टीम इंडिया के अगले धोनी बन सकते हैं। 

 यह भी पढ़े :-धोनी का अब भी जलवा बरकरार, ऑस्ट्रेलिया ने वनडे टीम का बनाया कप्तान !


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top