News

ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर चौथी बार जीता खिताब

महिला टी 20 क्रिकेट का ऑस्ट्रेलिया नया बादशाह बन गया है। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा कर आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप खिताब जीत लिया है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 नवंबर): महिला टी 20 क्रिकेट का ऑस्ट्रेलिया नया बादशाह बन गया है। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा कर आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप खिताब जीत लिया है। वेस्टइंडीज के एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि उनका ये फैसला गलत साबित हुआ और पूरी टीम 19.4 ओवर में सिर्फ 105 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने 15.4 ओवर में 2 विकेट खोकर 106 रन बना लिए। ऑस्ट्रेलिया की गार्डनर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, उन्होंने अपने 4 ओवरों में 22 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं एलिसा हेली को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। भारत को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंची इंग्लैंड की टीम के 9 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सके। इंग्लैंड की तरफ से डेनियल वाट ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए।

इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने टॉस जीता और इस अहम मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत साबित किया। इंग्लैंड को पहला झटका टैमी ब्यूमोंट के रूप में लगा। वह सिर्फ चार रन बनाकर मीगन शट का शिकार बनीं। उन्होंने सिर्फ चार बनाए। तब इंग्लैंड का स्कोर 18 रन था। इंग्लैंड की टीम इस शुरुआती झटके से उबर नहीं पाई। उसने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। स्कोर में 12 रन ही और जुड़े थे जब एमी जोन्स 4 रन बनाकर रन आउट हो गईं। दूसरे छोर पर डेनियल वॉट खड़ी रहीं और सामने वाले छोर पर विकेटों का गिरना देखती रहीं। नेटली स्कीवर भी सिर्फ एक रन बनाकर एलिस पैरी की गेंद पर विकेटों के सामने पकड़ी गईं। इंग्लैंड के तीन विकेट 41 के स्कोर पर गिर चुके थे। वॉट का साथ देने तब कप्तान नाइट उतरीं। दोनों पर यहां से इंग्लैंड को संभालने का दारोमदार था। इसके लिए दोनों ने प्रयास भी शुरू किया। ऐश्ले गार्डनर ने इस साझेदारी को बड़ा होने से रोका। अभी तक टीम को संभाले रखने वालीं वॉट पर रनगति बढ़ाने का भी दबाव था। वह आखिर 43 रन बनाकर आउट हो गईं। उन्होंने 37 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया। गार्डनर की गेंद में फ्लाइट देखकर वॉट खुद को रोक नहीं पाईं लेकिन उन्हें मनमुताबिक नतीजा नहीं मिला। एलिस विलानी ने शानदार कैच पकड़कर उनकी पारी का अंत किया। 64 में से 43 रन तो वॉट के ही थे।

इसके 10 रन बाद ही नाइट भी गार्डनर का शिकार बनीं। उन्होंने गेंद को ऑफ साइड में खेलने का प्रयास किया लेकिन सीधा मिडऑफ के हाथों लपकी गईं। उन्होंने 28 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली जिसमें एक चौका और एक छक्का लगाया। वॉट और नाइट के अलावा कोई भी बैटर दहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाईं। 74 के स्कोर पर पांचवां विकेट खोने वाली इंग्लैंड की टीम 105 पर ऑल आउट हो गई।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top