News

नंबर-1 की लड़ाई में विराट से आगे निकले स्मिथ, ये आंकड़े देती है गवाही

मॉडर्न क्रिकेट के दो दिग्गज विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच मैदान पर तो प्रतिस्पर्धा होती ही हैं मैदान के बाहर भी दोनों के बीच एक प्रतिस्पर्धा चलती है। दोनों खिलाड़ी फिलहाल दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज हैं।

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई(11 सितंबर):  मॉडर्न क्रिकेट के दो दिग्गज विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच मैदान पर तो प्रतिस्पर्धा होती ही हैं मैदान के बाहर भी दोनों के बीच एक प्रतिस्पर्धा चलती है। दोनों खिलाड़ी फिलहाल दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज हैं। कभी सचिन और लारा के बीच तुलना की जाती थी अब वहीं तुलना विराट और स्मिथ के बीच की जाती है। आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज की लड़ाई में ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली के बीच का फासला बढ़ गया है।

मैनचेस्टर में समाप्त चौथे एशेज टेस्ट मैच में 211 और 82 रनों की पारी खेलने वाले स्मिथ के कुल 937 अंक हो गए हैं। वह नंबर-1 पोजीशन पर मजबूती से विराजमान हैं। स्मिथ और कोहली के बीच का फासला, जो कि पिछले सप्ताह सिर्फ एक अंक का था, अब बढ़कर 34 अंकों का हो गया है। स्टीव स्मिथ 937 रेटिंग अंकों के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर हैं, वहीं विराट कोहली 903 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

 पहले विराट टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर थे लेकिन वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में जीरो पर आउट होने के बाद वह नीचे खिसक गए थे। हालांकि 2 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज में उनके पास फिर पहले पायदान पर पहंचने का मौका होगा।

बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) मामले में एक साल बाद वापसी करने पर स्टीव स्मिथ ने कोहली को पीछे छोड़ दिया है। पिछले एक साल से स्टीव स्मिथ बैन झेल रहे थे। इस बीच, पैट कमिंस ने मैनचेस्टर टेस्ट में सात विकेट लेकर गेंदबाजों की लिस्ट में नम्बर-1 पोजीशन पर खुद को मजबूती से विराजमान रखा है। कमिंस के खाते में 914 अंक हो गए हैं, जो कि 2001 में ग्लैन मैक्ग्रा द्वारा जुटाए गए अंकों के बराबर है।

टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ इस दौर के अन्य बल्लेबाजों से आगे हैं। जनवरी 2014 से लेकर अब तक टेस्ट क्रिकेट में कम से कम 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में औसत के मामले में स्मिथ सबसे आगे हैं। वर्तमान में क्रिकेट खेल रहे बल्लेबाजों की बात करें तो इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चोटी पर हैं। रूट ने 85 टेस्ट मैचों में 48.03 के औसत से 6965 रन बनाए हैं। वहीं स्मिथ 67 मैचों की 122 पारियों में 6870 रन बनाकर दूसरे पायदान पर हैं। विराट कोहली 82 टेस्ट मैचों में 6749 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। केन विलियमसन के 79 मैचों की 137 पारियों में 6149 रन हैं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top