News

आज ही के दिन शुरू हुई थी 'मैराथन पारी', सचिन को याद आया वह पल

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन यानी कि 15 नवंबर बेहद ही खास दिन है और इसकी वजह है इसी दिन 1989 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने कराची के नैशनल स्टेडियम में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस वक्त वह मुश्ताक मोहम्मद और आकिब जावेद के बाद सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले तीसरे सबसे युवा टेस्ट क्रिकेटर थे। 29 साल पहले भारत के जिस किशोर ने बतौर क्रिकेटर अपना करियर शुरू किया था वह आज इस खेल का सबसे बड़ा महानायक बन चुका है।

                                                                                                       Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 नवंबर): भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन यानी कि 15 नवंबर बेहद ही खास दिन है और इसकी वजह है इसी दिन 1989 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने कराची के नैशनल स्टेडियम में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस वक्त वह मुश्ताक मोहम्मद और आकिब जावेद के बाद सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले तीसरे सबसे युवा टेस्ट क्रिकेटर थे। 29 साल पहले भारत के जिस किशोर ने बतौर क्रिकेटर अपना करियर शुरू किया था वह आज इस खेल का सबसे बड़ा महानायक बन चुका है।जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उस वक्त मुंबई के इस शर्मीले किशोर को देखकर किसी ने नहीं सोचा था कि एक दिन वह कीर्तिमानों के कई पहाड़ चढ़ जाएंगे। 24 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में सचिन ने कुल 200 टेस्ट मैच खेले और टेस्ट क्रिकेट में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 51 टेस्ट शतक और 68 अर्धशतक जमाए।

इतना ही नहीं पहले टेस्ट मैच में सचिन को छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। भारत की कप्तानी कृष्णमाचारी श्रीकांत कर रहे थे। पहली पारी में पाकिस्तान ने 409 रन बनाकर भारत को दबाव में डाल दिया था। एक समय भारतीय टीम 41 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा चुकी थी। मनोज प्रभाकर के विकेट गिरने के बाद उदीयमान सचिन की बारी आई। सचिन ने 24 गेंदों का सामना किया और दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए। साथ ही अजहरुद्दीन के साथ 32 रनों की साझेदारी की। आखिरकार सचिन को जिस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने बोल्ड किया वह भी अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहा था। वह गेंदबाज थे वकार यूनुस। भारत ने पहली पारी में 262 रन बनाए। मजे की बात है कि कराची टेस्ट में सचिन और वकार के अलावा शाहिद सईद (पाक) और सलिल अंकोला ने भी डेब्यू किया था।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top