News

क्रिकेट: खेल भावना को शर्मसार करने में बांग्लादेशी खिलाड़ी अव्वल,देखें

ऐसे तो क्रिकेट को जेंटलमैन का गेम कहा जाता है, लेकिन कई ऐसे मौके आए हैं जब खिलाड़ियों ने अपनी हरकतों से इस खेल को बदनाम किया है। ऐसा ही कुछ रविवार को भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में देखने को मिला।

India, Bangladesh

नई दिल्ली (10 फरवरी): ऐसे तो क्रिकेट (Cricket) को जेंटलमैन का गेम कहा जाता है, लेकिन कई ऐसे मौके आए हैं जब खिलाड़ियों (Players) ने अपनी हरकतों से इस खेल को बदनाम किया है। ऐसा ही कुछ रविवार को भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच खेले गए अंडर 19 (U 19) वर्ल्ड कप  (World Cup 2020) के फाइनल (Final) में देखने को मिला। टीम इंडिया को हराकर अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब पर कब्जा करने के बाद जूनियर बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने सारी हदें पार कर दी। मैच के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों के साथ धक्कामुक्की के साथ-साथ बदतमीजी भी। फील्डिंग के दौरान कई बार आक्रमकता दिखाते हुए भारतीय बल्लेबाजों को से अभद्रता की और मैच के बाद तो बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने सारी हदें पार की। हालांकि, बांग्लादेशी टीम के कप्तान ने इसके लिए माफी मांगी है।

Clash Between Players

बांग्लादेशी कप्तान अकबर अली ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में क्रिकेट विश्व कप में जीत को 'सपना पूरा होना' बताया। उन्होंने अपनी टीम के खिलड़ियों के व्यवहार को लेकर अफसोस जताया और कहा कि जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था। उन्होंने कहा कि 'हमारे कुछ गेंदबाज भावावेश में थे और ज्यादा उत्साहित हो गए थे। मैच के बाद जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं भारत को बधाई देना चाहूंगा।' अकबर ने कहा, 'यह सपना पूरा होने जैसा है। हमने पिछले दो साल में बहुत मेहनत की है और यह उसी का नतीजा है।'

Clash Between Players

आपको बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने जेंटलमैन का गेम कहे जाने वाले क्रिकेट को बदनाम किया हो। कम से कम 8 ऐसे मौके आए हैं जब बांग्लादेशी खिलाड़ियों की वजह से क्रिकेट को शर्मसार होना पड़ा है।

2014: जब शाकिब ने ठोकी जांघ

साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मैच में बांग्लादेश के तत्कालीन कप्तान शाकिब अल हसन ने श्रीलंका के खिलाफ आउट होने के बाद पवेलियन से पहले अपनी जांघ की ओर और फिर कैमरे की ओर इशारा किया। जिसके बाद शाकिब अल हसन पर तीन वनडे मैचों के लिए बैन और तीन लाख टका का जुर्माना लगाया था। 

2016: अंपायरों पर ही भड़क गए थे तमीम इकबाल

साल 2016 में ढाका प्रीमियर लीग के दौरान तमीम इकबाल लाइव मैच  में ही अंपायरों पर भड़क उठे। मामला इतना बिगड़ गया कि मैच ही रोकना पड़ा।

2016: बांग्लादेशी फैंस भी नहीं हैं पीछे

बांग्लादेशी क्रिकेटर्स ही नहीं यहां के फैन्स भी अपनी हकतों से क्रिकेट को बदनाम कर चुके हैं।  साल 2016 में एशिया कप के दौरान एक बांग्लादेशी फैन ने फोटोशॉप के जरिए बांग्लादेशी तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद के हाथ में पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी का कटा हुआ सिर पकड़ा दिया। 

2018: जब मैच छोड़ फैंस को ही पीटने लगे  शब्बीर रहमान

साल 2018 जनवरी में राजशाही डिविजनल नेशनल क्रिकेट लीग के दौरान बांग्लादेश क्रिकेट टीम के मध्यम क्रम बल्लेबाज शब्बीर रहमान क्रिकेट फैन को ही पीटने लगे। बीच मैच के दौरान शब्बीर रहमान अंपायर से बाहर जाने के लिए इजाजत मांगी और फिर वो साइट स्क्रीन के पीछे जाकर एक शख्स को मारने लगे। जिसके बाद बांग्लादेश बोर्ड ने शब्बीर रहमान का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया था।

2018: श्रीलंकाई कप्तान तिसारा परेरा संग मारपीट पर उतारू हुए नुरुल हसन

साल 2018 मार्च में निदहास ट्रॉफी ट्राई सीरीज के दौरान कोलंबो में श्रीलंका और बांग्‍लादेश के बीच टी-20 मैच में बांग्लादेश के रिजर्व क्रिकेटर नुरुल हसन श्रीलंका के कप्तान तिसारा परेरा से भिड़ गए और मारपीट की नौबत तक आ गई। बाद में अंपायरों और साथी खिलाड़ियों ने बीच-बचाव कर मामले को शांत किया।

2018: मैदान पर नागिन डांस करने लगे बांग्लादेशी खिलाड़ी

साल 2018 मार्च में निदहास ट्रॉफी के पांचवें मैच श्रीलंका पर जीत के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ी मैदान पर ही नागिन डांस करने लगे। इसके बाद मैदान से बाहर जाते वक्त तमीम इकबाल, कुसल मेंडिस से भिड़ गए। जीत के जश्‍न में बेकाबू बांग्‍लादेशी खिलाड़ियों ने ड्रेसिंग रूम में भी जमकर उत्‍पात मचाया। 

2019: मैच फिक्सिंग मामले में ICC ने  शाकिब अल हसन को किया बैन

पिछले साल भारत दौरे से पहले बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने दो साल का बैन लगा दिया। एक संदिग्ध सटोरिये द्वारा आईपीएल समेत तीन बार पेशकश किये जाने की जानकारी नहीं देने पर बांग्लादेश के कप्तान और स्टार हरफनमौला शाकिब पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दो साल का प्रतिबंध लगा दिया।

(Image Credit: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top