9/11 बरसी पर काबुल में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट से हमला

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 सितंबर): अमेरिका पर आतंकी हमलों (9/11) की अट्ठारहवीं बरसी के ऐन मौके पर अफगानिस्ता की राजधानी काबुल में अमेरिकी दूतावास के पास आतंकी हमले की कोशिश की गयी। आतंकियों ने एक बड़ा बम धमाका करके इलाके में अपनी मौजूदगी से अमेरिका को धमकी दी है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने तालिबान से वार्ता खत्म करने का ऐलान किया था। इसी ऐलान के बाद तालिबान ने कहा था कि ट्रंप का ऐलान काफी भारी पड़ेगा। ऐसा माना जा रहा है कि 10-11 सितंबर की दरम्यानी रात किया गया ये धमाका अमेरिका को चेताने के लिए किया गया है। हालांकि, इस धमाके में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। खबर लिखे जाने तक किसी आतंकी गिरोह ने इस धमाके की जिम्मेदारी भी नहीं ली है।

विभिन्न समाचार स्रोतों के  मुताबिक धमाकों के बाद काबुल के आसमान पर धुएं का गुबार देखा गया। चेतावनी के सायरन बजने लगे और लोगों को अलर्ट कर दिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक ये एक किस्म का रॉकेट ब्लास्ट था। एक समाचार एजेंसी ने कहा है कि अमेरिकी दूतावास के एक अधिकारी ने भी ब्लास्ट की पुष्टि की है। इस हमले में अबतक जान-माल के कोई नुकसान की पुष्टि नहीं हो सकी है। घटनास्थल के आस-पास कई देशों के दूतावास स्थित हैं।  इस लिहाज से इतने वीआईपी सुरक्षास्थल तक पहुंचकर धमाकों को अंजाम देना चिंताजनक है।

 अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका-तालिबान शांति वार्ता को अचानक से बंद किए जाने के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी प्रतिष्ठान पर ये पहला बड़ा हमला है. बता दें कि पिछले सप्ताह दो कार बम धमाकों से काबुल थर्रा उठा था। इस हमले में कई नागरिक मारे गए थे जबकि एक अमेरिकी सैनिक भी मारा गया था। अफगानिस्तान के साथ शांति वार्ता को रद्द करने के पीछे राष्ट्रपति ट्रंप ने यही वजह बताई थी।

Images Courtesy:Google