लोन लेने वालों को मार्च में मिली ये बड़ी खुशखबरी

Photo: Google 


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 फरवरी):
अगर आपने भी लोन लिया हुआ है तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि कुछ समय पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपो रेट को कम करने के बाद भी बैंकों ने लोन की ब्याज दर में कोई राहत नहीं दी। हालांकि अब खबर आ रही है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकरों पर लोन सस्‍ता करने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया है। जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि मार्च में बैंक लोगों को देने वाले लोन की ब्याज दर में कटौती करेंगे।

हाल में RBI गवर्नर शंक्तिकांत दास ने सरकारी और प्राइवेट बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की थी, जिसमें उन्‍होंने कहा कि केंद्रीय बैंक ने अपनी ब्याज दरों में जो कमी की है, उसका लाभ आम लोगों तक पहुंचे, ये बेहद जरूरी है1 इस पर बैंकरों ने कहा कि वह तुरंत लोन की ब्‍याज दरें नहीं घटा सकते, लेकिन इसमें चरणबद्ध रूप से कमी कर सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि मार्च में बैंकों की ओर से ब्‍याज दरों में कमी संभव है।

एक बैंकर ने कहा कि RBI एमसीएलआर पर चर्चा के लिए एक और बैठक करेगा। इस बैठक में 10 सरकारी बैंक के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। बैंकों ने एनपीए और बैंकिंग संचालन की मार्जिन की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जाहिर की। उनका कहना था कि अगर वे ब्याज दर की पूरी कटौती ग्राहकों को हस्तांतरित करना शुरू करेंगे तो इसका उन पर विपरीत असर होगा।

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने 7 फरवरी को अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा में रेपो रेट में 0.25% कमी की थी। इसके बाद प्रमुख बैंकों में से सिर्फ SBI ने होम लोन पर ब्याज दर में सिर्फ 0.05% कटौती की है। बाकी किसी अन्य बैंक ने ग्राहकों को बहुत अधिक राहत नहीं दी है।