नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन होगी शुरू, जानें क्या होगा रूट

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 दिसंबर): अगर आप मेट्रो में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, खबर आ रही है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर पर जल्दी ही आप यात्रा कर सकेंगे। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच सफर को आसान बनाने वाली इस लाइन को ऐक्वा मेट्रो भी कहा जाता है। मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर ने इस लाइन पर ऑपरेशन को मंजूरी दे दी है। अब दिल्ली और नोएडा मेट्रो के अधिकारियों को यूपी सरकार की ओर से अनुमति मिलने का इंतजार है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी सीएम ऑफिस के अधिकारियों का कहना है कि वे पीएमओ से बात कर रहे हैं और जल्दी ही इसकी तारीख फाइनल कर दी जाएगी। इस लाइन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी ने 11-13 दिसंबर को इसका निरीक्षण किया था और डीएमआरसी चीफ को रिपोर्ट सौंप दी थी।


बता दें कि अधिकारी ने बताया कि सीएमआरए ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन से कहा कि वह एक और रिपोर्ट फाइल करे और बताए कि और कौन से काम किए जाने हैं। नोएडा मेट्रो के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर पी.डी. उपाध्याय ने कहा कि उन्होंने यूपी सरकार को इस लाइन के लोकार्पण समारोह की तारीख तय करने के लिए पत्र लिखा है। अधिकारियों का कहना है कि सीएमआरएस की ओर से इस लाइन पर कमर्शल ऑपरेशन को मंजूरी दी जा चुकी है। अब यह फैसला राज्य सरकार को करना है कि इस लाइन का लोकार्पण कब होगा। हालांकि राज्य सरकार पीएमओ से उद्घाटन की तारीख को लेकर बातचीत करने में जुटी है, लेकिन अधिकारियों का यह भी कहना है कि पीएम मोदी मौके पर मौजूद रहने की बजाय विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी उद्घाटन कर सकते हैं।


बता दें कि यह लाइन नोएडा के सेक्टर-52 होशियारपुर से शुरू होगी और ग्रेटर नोएडा के डेल्टा 1 तक जाएगी। इस लाइन पर कुल 21 स्टेशन होंगे, जिनमें परी चौक, नॉलेज पार्क, एनएसईजेड जैसे महत्वपूर्ण स्टेशन भी होंगे। इस रूट की कुल लंबाई 27.8 किलोमीटर है।