Blog single photo

News24-TodaysChanakya: आज शाम 4 बजे से देखें सबसे विश्वसनीय एग्जिट पोल

17वीं लोकसभा के लिए हो रहा चुनाव अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। वहीं कयासों का बाजार गर्म है। लोग अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार किसको कितनी सीट मिलेगी और कौन सी पार्टी सरकार बनाएगा।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 मई): 17वीं लोकसभा के लिए हो रहा चुनाव अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। वहीं कयासों का बाजार गर्म है। लोग अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार किसको कितनी सीट मिलेगी और कौन सी पार्टी सरकार बनाएगी। 

हालांकि 23 मई को काउंटिंग के बाद ही पता चलेगा पाएगा कि वो 543 लोग कौन हैं, जिन्हें जनता ने संसद भेजने के लिए चुना है। अब तक छह चरणों में 484 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। अंतिम चरण में 19 मई को 8 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग होनी है।  वहीं वोटों की गिनती 23 मई को होगी। फिर चुनाव के नतीजे जारी किए जाएंगे और उसके बाद ही साफ हो पाएगा किस पार्टी को कितनी सीट मिली। कौन सत्ता में काबिज होगा और किसे विपक्ष में बैठने के लिए जनता ने जनादेश दिया है। लेकिन वोटिंग खत्म होने के ठीक बाद आपका अपना न्यूज चैनल न्यूज 24 एग्जिट पोल जारी करने जा रहा है। न्यूज 24 ने टुडेज चाणक्य के साथ मिलकर सबसे विश्वसनीय एग्जिट पोल तैयार किया गया है। 19 मई को ठीक शाम चार बजे से आप इसे न्यूज 24 पर देख सकेंगे।

न्यूज 24 पर एग्जिट पोल आने के बाद कयासों के बाजार पर ब्रेक लग जाएगा और तकरीबन-तकरीबन 17वीं लोकसभा की तस्वीर भी साफ हो जाएगी। दरअसल काउंटिंग से इससे पहले कयास लगाए जाने लगा रहे हैं कि कौन जितेगा ? किस पार्टी की कितनी सीटें आएंगी ? बेताबी इतनी है कि जनता से लेकर राजनीतिक दलों के नेता तक जानना चाहते हैं कि आखिर सेहरा किसके माथे पर सजेगा ? मतगणना से पहले तो वास्तविक परिणाम बताए नहीं जा सकते, लेकिन लोगों की जिज्ञासा को कैसे शांत किया जाए, इसके लिए न्यूज 24 ने टुडेज चाणक्य के साथ मिलकर इसका रास्ता निकाला है।

 वैसे तो 19 मई को अंतिम चरण की वोटिंग 6 बजे खत्म होगी, लेकिन न्यूज 24  शाम 4 बजे से एग्जिट पोल दिखाना शुरू कर देगा। शाम 6 बजे के बाद 17वीं लोकसभा की पूरी तस्वीर लगभग साफ हो जाएगी। न्यूज 24 के सटीक एग्जिट पोल से पता चल जाता है कि किस पार्टी के पक्ष में हवा चल रही है।  कौन-सा दल इस चुनाव में बाजी मारेगा ? न्यूज 24 और टूडेज चाणक्य ने बड़े ही विश्वसनीय तरीके से ये एग्जिट पोल तैयार कर रहा है। 

इसके लिए हर चरण के मतदान के दिन डाटा इकट्ठा किया गया। वोटिंग के दिन जब मतदाता वोट डालकर निकल रहे थे तब उससे पूछा गया है कि उसने किसे वोट दिया। इस सर्वेक्षण और आधार व्यापक नतीजे निकाल रहे हैं। मतदाताओं द्वारा बताई गई स्थिति के अनुसार ही एग्जिट पॉल पेश किया जाएगा।

Tags :

NEXT STORY
Top