News

अब आधार से वोटर आईडी लिंक कराना होगा जरूरी !

आने वाले समय में वोटर आईडी (Voter ID) कार्ड को आधार (Aadhar) से लिंक (Link) कराना जरूरी हो सकता है। कानून मंत्रालय (Law Ministr) ने चुनाव आयोग (Election Commission) के एक अनुरोध पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। इसमें वोटर कार्ड को आधार संख्या के साथ जोड़ने के लिए कानूनी शक्तियों के इस्तेमाल की मांग की गई थी।

Aadhar

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (24 जनवरी): आने वाले समय में वोटर आईडी (Voter ID) कार्ड को आधार (Aadhar) से लिंक (Link) कराना जरूरी हो सकता है। कानून मंत्रालय (Law Ministr) ने चुनाव आयोग (Election Commission) के एक अनुरोध पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। इसमें वोटर कार्ड को आधार संख्या के साथ जोड़ने के लिए कानूनी शक्तियों के इस्तेमाल की मांग की गई थी। इतना ही नहीं कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग से डेटा की चोरी, इंटरसेप्शन और हाईजैकिंक को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों की गणना करने को कहा है। आपको बता दें कि अभी देश के 75 करोड़ मतदाताओं में से तकरीबन 38 करोड़ के वोटर आईडी आधार कार्ड से लिंक हैं।

Election Commission

दरअसल चुनाव आयोग ने सरकार इस मामले में सुझाव मांगा था। इस प्रस्ताव के संसद द्वारा पास हो जाने के बाद लोगों को अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक कराना जरूरी हो जाएगा। पिछले साल  लॉ सचिव को लिखे एक पत्र में चुनाव आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून 1950 और आधार अधिनियम 2016 में संशोधन के लिए प्रस्ताव दिया था। जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रस्तावित संशोधन के अनुसार, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) मतदाताओं की सूची नाम जुड़वाने वालों और पहले से ही सूची में शामिल लोगों से आधार नंबर मांग सकते हैं। 

Voter ID, Aadhar

आधार कार्ड से वोटर आईडी को जोड़ने की प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में आधार पर फैसला देने के बाद रोक दिया था। 2017 में चुनाव आयोग ने फिर सुप्रीम कोर्ट में इसके लिंकिंग के लिए अर्जी दी थी। जिसके बाद सुप्रीम ने पिछले साल अपने फैसले में कहा था कि बिना कानूनी कार्रवाई के कुछ सेवाओं को आधार से नहीं जोड़ा जाएगा। आपको बता दें कि आधार से वोटर आईडी कार्ड के लिंक होने से फर्जी वोटरों पर लगाम लगेगी। देश भर में विभिन्न राजनीतिक पार्टियां ने भी आधार से वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने पर सहमति जताई थी।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top