News

पाकिस्तान के F16 को मार गिराने वाला अभिनंदन फिर से उड़ान भरने के लिए तैयार

पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद F16 को मार गिरा देने वाला भारतीय जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान फिर प्लेन उड़ाने के तैयार है। लेकिन अंतिम मंजूरी बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन द्वारा दी जाएगी, जहां 35 वर्षीय परीक्षण की एक श्रृंखला से गुजरना होगा।

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली  (20 अप्रैल): पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद F16 को मार गिरा देने वाला भारतीय जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान फिर प्लेन उड़ाने के तैयार है। लेकिन अंतिम मंजूरी बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन द्वारा दी जाएगी, जहां 35 वर्षीय परीक्षण की एक श्रृंखला से गुजरना होगा।

 आने वाले हफ्तों में, मामले की प्रत्यक्ष जानकारी वाले दो भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया है।वर्धमान ने 27 फरवरी को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान वायु सेना के साथ एक हवाई हमले के दौरान एक पाकिस्तानी एफ -16 की शूटिंग के दौरान सैन्य उड्डयन इतिहास बनाया, मिग -21 बाइसन द्वारा मिसाइल को हिट करने के लिए मजबूर किया गया था।

 विशेषज्ञों ने इसे मिग -21 बाइसन द्वारा दो अलग-अलग पीढ़ियों के फाइटर जेट द्वारा एफ -16 के पहले हत्या के रूप में प्रतिष्ठित किया है। उन्हें वीर चक्र देने के लिए सरकार से सिफारिश भी की जा सकती है। पुलवामा आत्मघाती हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय मिराज 2000 के ठिकानों पर हमले के एक दिन बाद हवाई झड़प हुई।

 जिसमें 14 फरवरी को 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान मारे गए। वर्धमान पिछले सप्ताह दिल्ली में वायु सेना के केंद्रीय चिकित्सा प्रतिष्ठान में एक चिकित्सा समीक्षा के लिए थे, वही सुविधा जहां उन्हें पहली बार 1 मार्च को पाकिस्तान से उनके प्रत्यावर्तन के बाद लाया गया था जहां उन्होंने लगभग 60 घंटे हिरासत में बिताए थे।चिकित्सा प्रतिष्ठान एक विशेषज्ञ सुविधा है जहां उड़ान सेवाओं के लिए तीन सेवाओं से एयरक्रू का आकलन किया जाता है। आर्मी हॉस्पिटल के डॉक्टर भी उसके चिकित्सकीय मूल्यांकन और उपचार में शामिल रहे हैं। उनकी रीढ़ और पसली में चोट लगने का पता चला था।ऐसे अस्वीकृति मामलों में, विशेषज्ञ आमतौर पर 12 सप्ताह तक पायलट के स्वास्थ्य का आकलन करते हैं, इससे पहले कि वे उसे फिर से उड़ान भरने के लिए साफ कर दें। तो हम मई-अंत तक अभिनन्दन के बारे में जानेंगे, लेकिन वर्तमान स्वास्थ्य संकेतक और फाइटर फ्लाइंग में लौटने के लिए अधिकारी के दृढ़ संकल्प से, हमें उम्मीद है कि जल्द ही उसे जी-सूट में देखा जाएगा।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top