News

डेट्रॉयट मोटर शो-2017 में पेश हुई नई टोयोटा कैमरी

टोयोटा ने नई कैमरी को पेश कर दिया है। इसे अमेरिका में डेट्रॉयट मोटर शो-2017 में उतारा गया है। कंपनी ने बीते साल दिसंबर में नई कैमरी की तस्वीर से पर्दा उठाया था, तब से इस कार को हकीकत में देखने के लिए टोयोटा और कैमरी फैंस बेकरार थे।

तो कैसी है नई कैमरी और क्या खासियतें समाई हैं इस कार में, जानने के लिए बढ़ते हैं आगे...

डिजायन

नई कैमरी टोयोटा के टीएनजीए (टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर) प्लेटफार्म पर बनी है। यह पहले से ज्यादा मजबूत, दमदार और चौड़ी है। हैंडलिंग और राइड क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए इस में डबल-विशबोन रियर सस्पेंशन का इस्तेमाल हुआ है, वहीं बाहर के शोर-शराबे और वाइब्रेशन को केबिन में आने से रोकने के लिए इस में नए फोर-पॉइंट इंजन माउंटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हुआ है।

इसकी ऊंचाई करीब 24 एमएम घटाई गई है, वहीं आगे से यह 24 एमएम और पीछे से भी 30 एमएम छोटी हुई है। इसका लोअर हिप पॉइंट, शोल्डर लाइन, रूफ लाइन और बोनट हाइट, गुरूत्वाकर्षण को कम रखने में मदद करते हैं। नई कैमरी का व्हीलबेस 2825 एमएम है, जो पहले से 51 एमएम ज्यादा है। इसकी लंबाई 4859 एमएम, चौड़ाई 1839 एमएम और ऊंचाई 1440 एमएम है।

अमेरिका में नई कैमरी चार वेरिएंट एलई, एक्सएलई, एसई और एक्सएसई में मिलेगी। इन में एसई और एक्सएसई वेरिएंट बाकी वेरिएंट से हटकर होंगे। इनमें अग्रेसिव स्टाइल वाली साइड स्कर्टिंग, ब्लैक फिनिशिंग वाले 19 इंच के अलॉय व्हील (केवल एक्सएसई में), रियर बूट लिप स्पॉइलर और आक्रामक डिजायन वाला अगला बंपर के साथ डिफ्यूजर वाला पिछला बंपर दिया गया है।

केबिन

अब आते हैं केबिन की तरफ... नई कैमरी का डैशबोर्ड कॉकपिट-स्टाइल में दिया गया है, इसमें सॉफ्ट-टच मैटेरियल वाले ट्रिम पैनल इस्तेमाल हुए हैं। नई कैमरी में टोयोटा का नया ह्यूमन-मशीन इंटरफेस लगा है, इस में 10 इंच का कलर हैड-अप डिस्प्ले (एचयूडी), इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 7 इंच की मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले और 8 इंच का ऑडियो/नेविगेशन का डिस्प्ले दिया गया है। क्लाइमेट कंट्रोल पैनल को सेंटर कंसोल में फिट किया गया है।

इंजन

नई कैमरी में दो पेट्रोल इंजन मिलेंगे। पहला होगा 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन और दूसरा 3.5 लीटर का वी6 पेट्रोल इंजन। दोनों इंजन नए 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होंगे। 2.5 लीटर का पेट्रोल इंजन नई कैमरी के हाइब्रिड अवतार में भी आएगा। हाइब्रिड कैमरी में बेहतर बैलेंस के लिए बैटरी को पीछे वाली सीट के नीचे फिट किया गया है।

सेफ्टी

सुरक्षा के लिए नई कैमरी के सभी वेरिएंट में 10 एयरबैग, रिवर्स कैमरा, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी), ट्रेक्शन कंट्रोल (टीसी), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ब्रेक असिस्ट (बीए), एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), स्टीयरिंग असिस्ट के साथ लेन-डिपार्चर अर्ल्ट, रडार गाइडेंस वाला क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक हाई-बीम और ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे फीचर स्टैंडर्ड मिलेंगे।

नई कैमरी को टोयोटा के जॉर्जटाउन, केंटुकी स्थित प्लांट में एसेंबल करके बेचा जाएगा। अमेरिका में इसकी बिक्री जनवरी 2017 में शुरू होगी। भारत में इसे साल 2018 की शुरूआत में उतारा जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह टोयोटा की लोकप्रिय कार है, दुनियाभर में अब तक इसकी 18 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी हैं।

कारदेखो

डेट्रॉयट मोटर शो-2017 में पेश हुई नई टोयोटा कैमरी


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top