News

कोरोनावायरस वायरस का खौफः चीन से आने वाले हवाई यात्रियों की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

चीन के हुबेई प्रोविंस के वुहान में फैले नोवेल कोरोना वाइरस को लेकर चीन से आने वाले यात्रियों को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट को एडवाइजरी जारी कर चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग को लेकर पुख्ता तैयारी करने के आदेश जारी किए हैं।

thermal-screening-of-passengers-flying-in-from-china

मनीष कुमार, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जनवरी): चीन और हांगकांग से भारत आने वाले हर हवाई यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। चीन के हुबेई प्रोविंस के वुहान में फैले नोवेल कोरोना वाइरस को लेकर चीन से आने वाले यात्रियों को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट को एडवाइजरी जारी कर चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग को लेकर पुख्ता तैयारी करने के आदेश जारी किए हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश के सात एयरपोर्ट जिसमें दिल्ली कोलकाता चेन्नई मुंबई बेंगलुरु हैदराबाद कोच्चीन शामिल है इन एयरपोर्ट को चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के स्क्रीनिंग को लेकर सभी तैयारी करने की हिदायत दी है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय, डीजीएचएस भी नोवेल कोरोना वाइरस को लेकर एडवाइजरी जारी कर चुका है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने चीन हांगकांग से आने वाले फ्लाइट में इन फ्लाइट घोषणा कर वुहान शहर की यात्रा करने वाले यात्री जिन्हें 14 दिनों में बुखार और सर्दी जुखाम हुआ है उन्हें एयरपोर्ट पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा जो अनिवार्य है। एयरपोर्ट से बाहर आने से पहले एयरलाइन के स्टाफ यात्रियों से सेल्फ़ रिपोर्टिंग फॉर्म भरवाएंगे।

कोरोनावायरस वायरस क्या है?

कोरोनावायरस, वायरस के बृहत परिवार का सदस्य है जिसकी वजह से सामान्य सर्दी से लेकर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम जैसी बीमारियां हो रही हैं, लेकिन अब तक चीन में छह लोगों की जान ले चुका यह विषाणु कुछ अलग तरह का है जिसे पहले नहीं देखा गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि नए सीओवी की प्रजाति के लक्षण दिसंबर में वुहान में दिखने शुरू हुए थे और अबतक 300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इससे ग्रस्त लोगों में सांस से जुड़ी समस्याएं, बुखार, खांसी आदि हैं। ज्यादा गंभीर मामलों में संक्रमण की वजह से निमोनिया, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रॉम, गुर्दे खराब होना और मौत तक हो सकती है।

Images Courtesy: Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top