News

इंदौर सबसे साफ शहर, यूपी का गोंडा सबसे गंदा

नई दिल्ली(4 अप्रैल): मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर को सबसे साफ शहर का पुरस्कार मिला है। स्वच्छता सर्वेक्षण से मालूम पड़ा कि एमपी की राजधानी भोपाल दूसरे नंबर पर है, जबकि तीसरा नंबर विशाखापट्टनम का आया है।

- इस लिस्ट में सूरत को चौथा स्थान मिला है जबकि पिछली बार टॉप पर रहने वाला मैसूर शहर इस बार पांचवें नंबर पर खिसक गया है।

-दिल्ली का एनडीएमसी भी सफाई के मामले में पिछले साल के चौथे नंबर से फिसलकर सातवें नंबर पर पहुंच गया है। इस बार कुल 434 शहरों ने स्वच्छता सर्वेक्षण में हिस्सा लिया था।

- सफाई के मामले में टॉप पर रहने वाले 50 शहरों में गुजरात के 12 और मध्य प्रदेश के 11 शहर हैं। वहीं, इस लिस्ट में महाराष्ट्र के तीन और तमिलनाडु के चार शहर हैं।

- दिल्ली का एनडीएमसी इलाका भी टॉप फिफ्टी में है लेकिन दिल्ली के बाकी तीनों नगर निगम टॉप 50 तो क्या टॉप 100 में भी जगह नहीं बना सके।

- यूपी का भी महज एक ही शहर वाराणसी ही इस लिस्ट में टॉप फिफ्टी में रहा है। बिहार, राजस्थान और पंजाब का कोई भी शहर इतना साफ नहीं पाया गया कि वह टॉप फिफ्टी में हो। हरियाणा का भी कोई शहर टॉप फिफ्टी में जगह नहीं पा सका है।

- सफाई के मामले में सबसे फिसड्डी शहर यूपी का गोंडा है। 434 शहरों के सर्वे में उसका सबसे आखिरी नंबर है। उससे ऊपर 433 नंबर पर महाराष्ट्र का भुसावल शहर है। उसके बाद बिहार का बगहा, उत्तराखंड का हरदोई, बिहार का कटिहार, यूपी का बहराइच, पंजाब का मुक्तसर, अबोहर, यूपी का शाहजहांपुर और खुर्जा हैं।

- लिस्ट में सबसे नीचे के 50 शहरों में से 25 अकेले यूपी से हैं जबकि बिहार से नौ, राजस्थान, पंजाब से पांच-पांच शहर हैं।

स्वच्छ्ता सर्वेक्षण में ये हैं टॉप टेन शहर

1. इंदौर

2. भोपाल

3. विशाखापत्तनम

4. सूरत

5. मैसूर

6. तिरुचिरापल्ली

7. नई दिल्ली नगर पालिका परिषद

8. नवी मुंबई

9. तिरुपति

10. वड़ोदरा


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top