News

जानिए ,आनंद महिंद्रा के वीडियो वाले देव मिश्रा के संघर्ष की कहानी

देव मिश्रा Dev Mishra जिनकी एक ट्रेन हादसे Train Accident में दोनों टांगे काटनी पड़ी, देव के पास टांगे भले ही ना हो, लेकिन उनका हौसला आज भी बुलंद हैं। इसी बुलंद हौसले के दम पर वो एक रियलिटी शो इंडियाज गोट टैलेंट में प्रतियोगी भी बने। जो लोग किसी छोटे से हादसे के बाद जिंदगी से नाउम्मीद हो जाते हैं, उनके तमाम लोगों के उम्मीद की किरण का नाम है देव मिश्रा।

देव मिश्रा

अविनाश पांडेय, ब्यूरो रिपोर्ट मुंबई, 29 जनवरी: लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। जी हां, आज जिस शख्स की कहानी हम आपके सामने लेकर आए हैं, उनपर सोहनलाल द्विवेदी की ये पंक्तियां बिल्कुल सटीक बैठती है। हम बात कर रहे है बेगूसराय के देव मिश्रा की जो आज हम सब के लिए एक जीती-जागती मिसाल हैं। देव मिश्रा जिनकी एक ट्रेन हादसे में दोनों टांगे काटनी पड़ी, देव के पास टांगे भले ही ना हो, लेकिन उनका हौसला आज भी बुलंद हैं। इसी बुलंद हौसले के दम पर वो एक रियलिटी शो इंडियाज गोट टैलेंट में प्रतियोगी भी बने।

जो लोग किसी छोटे से हादसे के बाद जिंदगी से नाउम्मीद हो जाते हैं, उनके तमाम लोगों के उम्मीद की किरण का नाम है देव मिश्रा। दोनों पैर नहीं हैं, फिर भी वह एक पोल पर अपने हाथों के सहारे बहुत ही आसानी से चढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। तिरंगे के रंग की टी-शर्ट इस युवक ने पहनी हुई है, दिव्यांग युवक जैसे ही पोल पर चढ़ता है तो फिर ऐसे करतब दिखाता है जिसे देख आप दंग रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें:- दिव्यांग ने कबाड़ से बना डाली ई-बाइक, प्रेरित होकर आनंद महिंद्रा की बड़ी घोषणा

देव मिश्रा के इस वीडियो पर देश के लोकप्रिय बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा की भी नजर पड़ गई। सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले आनंद महिंद्रा ने वीडियो को ट्वीट किया औऱ लिखा, ''कल इसे पोस्ट किया होगा, लेकिन मैंने इसे आज सुबह ही देखा। इस वीडियो को देखने के बाद हम खुद को दोष देना बंद कर देंगे। ये वीडियो हमें प्रेरित करता है कि हम कुछ करने में सक्षम हैं। कुछ ऐसी ही चीजें हमें खुद पर अफसोस नहीं करने देतीं। कुछ चीजें हमें याद दिलाती हैं कि एक बड़ा कारण हमें महान काम करने में सक्षम बनाता है।

चलिए अब आपको देव मिश्रा की जिंदगी से रुबरू कराते हैं...

साल 2015 का वो मनहूस दिन बेगूसराय के देव मिश्रा को आज भी याद है। जब बरौनी स्टेशन पर वो हैदराबाद जाने के लिए ट्रेन का इंतज़ार कर रहे थे, लेकिन किसी ने पीछे से धक्का दे दिया। देव 2 घंटे तक पटरियों पर ही पड़े रहे और जब आंख खुली तो खुद को अस्पताल के बेड पर पाया। हादसे में देव के दोनों पैर कट चुके थे। डॉक्टरों ने जवाब दे दिया था और बचने की उम्मीद न के बराबर थी, लेकिन देव की मां और भाई ने देव का इलाज करवाने का फ़ैसला किया अंजाम चाहे जो हो। आपरेशन के बाद डॉक्टरों ने जो बताया वो दिल तोड़ने वाला था, डॉक्टर ने कहा देव अब कभी चल नही पाएंगे।

देव मिश्रा ने जवानी की दहलीज पर कदम रखने के साथ साथ परिवार की जिम्मेदारी संभाल ली थी, लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। अच्छे काम की तलाश में हैदराबाद पहुचने के पहले ही उनका भयानक एक्सीडेंट हो गया। एक एक्सीडेंट ने देव की दुनिया ही बदल दी और उनके अपनो ने उनसे मुंह फेर लिया। गांववालों के मुफ्त के मशवरों ने देव का जीना मुहाल कर दिया। किसी ने मंदिर के बाहर बैठकर भीख मांगने की सलाह दी तो किसी ने कहा कि अब तुम किसी काम के नहीं हो हो। लेकिन दुनिया के तानों और अपनों की बेरुखी भी देव के दिव्य हौसले को डिगा नहीं पाई। देव दिल्ली में अपने लिए कृत्रिम पैर लगवाने के लिए निकल पड़े, लेकिन वहां भी मायूसी ही हाथ लगी। पर हौसला कम नहीं हुआ, वापस गांव नहीं लौटना था और दिल में कुछ कर गुजरने का जज्बा उन्हें मुंबई ले आया।

कहते हैं कि मायानगरी मुंबई में सबको निखरने का मौका मिलता है, वो सबको अपनाती है। देव ने भी मुम्बई में संघर्ष करना शुरू कर दिया सबने काम देने से मना कर दिया, लेकिन देव ने हिम्मत नहीं हारी। उन्होंने जैकी श्रॉफ, सलमान खान, टाइगर श्रॉफ, समेत कई सितारों के घर के बाहर इंतज़ार किया कि शायद ये सितारे कुछ मदद करें। लेकिन देव की मदद कोरियोग्राफर फराह खान ने की। फराह खान की मदद और संघर्ष के बल पर देव ने एक रियलिटी शो इंडियाज़ गोट टैलेंट में हिस्सा लिया और दुनिया ने उनके बारे में जाना। फराह खान ने देव को दिव्यांग रिक्शा भी दिया है। देव आज अपनी मां के साथ विरार में रहते है।

देव के हौसले को देखते हुए देव की मां बताती हैं कि पड़ोसियों का बर्ताव भी काफी अच्छा है और लोग काफी मदद करते हैं। बॉडी बिल्डिंग का जज्बा लेकर देव आस पास के लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बने देव की ख्वाइश है कि वो बॉलीवुड में नाम कमाए। देव के दिव्य हौसले को न्यूज़24 का सलाम है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top