News

अमिताभ की उस हीरोइन को पता था कि उनके साथ कुछ बुरा होेने वाला है

मुंबई (13 दिसंबर): आज बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री स्मिता पाटिल की पुण्यतिथि है। 13 दिसंबर 1986 को सिर्फ 36 साल की उम्र में  स्मिता चल बसी थीं । स्मिता ने मेगा स्टार अमिताभ बच्चन के साथ दो सुपर हिट फिल्में दी । फिल्म शक्ति और नमक हलाल में वो अमिताभ की प्रेमिका के रोल में थी। अमिताभ के कहने पर ही वो कर्मिशियल फिल्मों में काम करने लगी थी। वो स्मिता पाटिल ही थी जिन्हें ये आभास हुआ था कि अमिताभ के साथ कोई बुरा हादसा होने वाला है। बात 1982 की है। उस वक्त अमिताभ बैंगलोर में फिल्म कूली की शूटिंग कर रहे थे और रात के एक बजे अमिताभ के पास स्मिता का फोन गया। स्मिता पाटिल को ये आभास हुआ था कि अमिताभ के साथ कुछ बुरा होने वाला है।  इस एक्सिडेंट से एक दिन पहले स्मिता पाटिल को अमिताभ बच्चन को लेकर एक सपना आया था। स्मिता पाटिल ने बैंगलुरू में उन्हें आधी रात को फोन करके अपना एक बुरा सपना बताया था जिसमें अमिताभ घायल हैं अमिताभ ने हंसकर कहा था कि, ‘स्मिता जी मैं ठीक हूं, आप परेशान ना हों और सो जाइये। ' अगले ही दिन अमिताभ के साथ यह बड़ा हादसा हो गया था । इस घटना के बाद अमिताभ और स्मिता और अच्छे दोस्त बन गए। अमिताभ बच्चन ने एक प्रेस कांफ्रेस में ये वाकया सुनाया था। 

स्मिता को गुजरे 26 साल हो गए लेकिन अमिताभ आज भी उन्हें बहुत शिद्दत से याद करते है। जब जब उनकी नजर प्रतीक पर पड़ती है उन्हें याद आ जाती है स्मिता। एक बार चेन्नई में शूटिंग के दौरान स्मिता ने अमिताभ से कहा था कि फिल्म नमक हलाल में काम करने के बाद लोग मुझे पहचानने लगे है। उस वक्त अमिताभ और स्मिता फिल्म शक्ति की शूटिंग कर रहे है और अमिताभ की सलाह मानकर वो कर्मियसियल फिल्मे भी करने लगी और फिर खास तबके ने ही नहीं आम तबके तक स्मिता की एक्टिंग स्किल पहुंची। कर्मिसिलयल फिल्मों में काम करने से घबराती थी स्मिता ।  फिल्म नमक हलाल के आज रपट जाए गाने पर  डांस को करने से स्मिता ने मना ही कर दिया था। बारिश में भीगकर उन्हें डांस करना पसंद नहीं आ रहा था..लेकिन अमिताभ के समझाने पर वो मान गई। नमक हलाल हिट रही और फिर स्मिता को लगने लगा कि कर्मिसियल फिल्में भी करियर के लिए जरूरी है।

अमिताभ को स्मिता के साथ फिल्म सिलसिला में भी काम करने का मौका मिला था। य़श चोपड़ा ने फिल्म में स्मिता को जया बच्चन वाला रोल दिया था और परवीन बॉबी रेखा वाला रोल करने वाली थी लेकिन फिल्म की शूटिंग के दो दिन पहले उन्होनें अमिताभ से रेखा और जया को फिल्म में काम करने के लिए मनाने को कहा और परवीन और स्मिता को ये बात बताने की जिम्मेदारी भी अमिताभ के कंधे पर डाल दिया। अपनी फ्रेंड स्मिता को फिल्म से बाहर होने के लिए कहना अमिताभ के लिए बहुत मुश्किल था। लेकिन उन्होंने ये किया और आजतक उन्हें इस बात का मलाल है। बॉलीवुड में बहुत कम हीरोइंस रही है जो कि नेचुरल एक्टिंग करती हो....स्मिता इनमें से एक है। स्मिता की जुबां ही नहीं आंखे भी बोलती थी। जिस रोल को करती थी ऐसा लगता था कि वो स्मिता के लिए ही लिखा गया हो।

फिल्म अर्थ में स्मिता का ये किरदार परवीन बॉबी की रियल लाइफ से इंस्पाय़र्ड था और इस वजह से परवीन स्मिता से बहुत नाराज हो गई थी। स्मिता से परवीन की नाराजगी की एक और वजह थी। फिल्म नमक हलाल में परवीन अमिताभ की हीरोइन बनना चाहती थी। लेकिन अमिताभ के साथ स्मिता को कास्ट किया गया और इसके बाद परवीन और स्मिता में ठन गई थी।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top