News

5 बातें जो टीम इंडिया के नए तेज़ गेंदबाज़ सिद्धार्थ कौल के बारे में ज़रूर जाननी चाहिए

नई दिल्ली (30 नंवबर): जब भारतीय चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के खिलाफ होने वाले 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लिये भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की तो उसमें एक ऐसा भी नाम था जिसे पहली बार टीम इंडिया के किसी भी फ़ॉर्मैट में शामिल किया गया है, वो हैं पंजाब के तेज गेंदबाज सिद्दार्थ कौल।

सिद्दार्थ, जिन्होंने आईपीएल 2017 में सनराईजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए अपने खतरनाक और सटीक यॉर्कर से सभी को प्रभावित किया था। उसी समय से वो अपने अच्छे प्रदर्शन की वजह से टीम का दरवाजा खटखटा रहे थे और लगातार घरेलू मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें यह तोहफा मिल गया।

कौल ने प्रथम श्रेणी के 50 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 27 के औसत से 175 विकेट हासिल हुए हैं और लिस्ट ए के 52 मैचों में 22.20 की औसत से उन्होंने 98 विकेट चटकाये हैं। वहीं क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 मैचों में उन्होंने अभी तक 57 मैंचों में 19.79 औसत और 6.84 की इकॉनमी के साथ 69 विकेट लिए हैं। 

आइये जानते हैं भारत के नए तेज गेंदबाज के बारे में 5 आवश्यक बातें जो आपके लिये जाननी जरूरी है:

1. सिद्दार्थ कौल का जन्म 19 मई 1990 को पंजाब के पठानकोट में हुआ था। वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ के माध्यम गति के तेज गेंदबाज भी हैं। सिद्दार्थ के पिता तेज कौल ने जम्मू कश्मीर के लिये रणजी ट्रॉफी खेला है और उन्होंने भारतीय टीम के फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के रूप में भी काम किया है।

2. सिद्दार्थ, विराट कोहली की अगुवाई वाली 2008 की अंडर-19 टीम का हिस्सा थे और उन्होंने टूर्नामेंट की आखिरी बॉल भी फेंकी जिसपर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के ब्रैड बार्न्स को आउट कर भारत को जीत दिलाई थी। उन्होंने उस टूर्नामेंट में 15.40 की औसत से 10 विकेट लिया था।

3. इस साल सनराईजर्स और राइजिंग पुणे के बीच हुए आईपीएल मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने कौल के डेथ ओवर के दौरान एक ओवर में 15 रन बनाये थे। मैच के बाद धोनी ने सिद्दार्थ को बोला “अच्छा बॉल कर रहा है तू। पेस भी बढ़ गया है तेरा और यॉर्कर भी तेज जा रहा है। ऐसे ही शार्प बॉल रख”।

4. 2007-08 के सत्र में ओड़िसा के खिलाफ पंजाब के लिए खेलते हुए अपने प्रथम श्रेणी के पदार्पण मैच में ही सिद्धार्थ ने 5 विकेट हासिल किये थे और पहली पारी में उनका आंकड़ा 5/79 था। उन्होंने प्रथम श्रेणी में 10 और लिस्ट ए क्रिकेट में 4 बार पारी में पांच विकेट लिए हैं।

5. सिद्दार्थ ने आईपीएल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में थे जबकि उससे पहले वो कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स का भी हिस्सा रह चुके हैं। महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी सिद्दार्थ के पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी हैं।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top