News

14 नवंबर से चलेगी श्री रामायण एक्सप्रेस,16 दिनों का होगा सफर, ऐसे कराएं बुकिंग

रेलवे के पर्यटन विभाग ने 'श्री रामायण एक्सप्रेस' नाम की नई ट्रेन शुरू की है, जो 14 नवंबर से शुरू होगी। ये ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी और भगवान राम के सभी तीर्थस्थल 16 दिनों में पूरी करेगी। सबसे खास बात ये है कि ये ट्रेन सिर्फ भारत के ही नहीं, बल्कि श्रीलंका में भगवान राम के तीर्थस्थल भी कवर करेगी।

                                                                                                    Photo:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 12 नवंबर ):  रेलवे के पर्यटन विभाग ने 'श्री रामायण एक्सप्रेस' नाम की नई ट्रेन शुरू की है, जो 14 नवंबर से शुरू होगी। ये ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी और भगवान राम के सभी तीर्थस्थल 16 दिनों में पूरी करेगी। सबसे खास बात ये है कि ये ट्रेन सिर्फ भारत के ही नहीं, बल्कि श्रीलंका में भगवान राम के तीर्थस्थल भी कवर करेगी।

                                                                                                             Photo:Google

16 दिनों में होंगे सभी तीर्थस्थलों के दर्शनभारतीय रेलवे तीर्थयात्रियों के लिए नवंबर में नई ट्रेन शुरू करने जा रहा है। रेलवे ने अपने बयान में बताया कि इस ट्रेन का नाम 'श्री रामायण एक्सप्रेस' है और ये भगवान राम के सभी महत्वपूर्ण तीर्थों का भ्रमण कराएगी। 'श्री रामायण एक्सप्रेस' 16 दिनों में भगवान राम से जुड़े सभी तीर्थस्थलों के दर्शन यात्रियों को कराएगी। ये तीर्थस्थल सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि श्रीलंका में भी होंगे। 'श्री रामायण एक्सप्रेस' ट्रेन में 800 यात्री एक समय पर यात्रा कर पाएंगे।

                                                                                                                       Photo:Google

पहला स्टॉप होगा अयोध्याइस ट्रेन के टूर पैकेज में टिकट से लेकर खाना, रहना, धर्मशाला और दर्शन शामिल होंगे। यात्रियों के साथ टूर पर आईआरसीटीसी का एक मैनेजर भी यात्रा करेगा, जो हर वक्त उनके साथ रहेगा। ट्रेन सफदरजंग से शुरू होगी और इसका पहला स्टॉप अयोध्या होगा। इसके बाद हनुमान गढ़ी रामकोट, कनकर भवन मंदिर, नंदीग्राम, सितामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रीरंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेशवरम के दर्शन कराए जाएंगे।

                                                                                                                        Photo:Google

भारत और श्रीलंका के अलग-अलग पैकेज'श्री रामायण यात्रा-श्रीलंका' यात्रा में तीर्थयात्री भारत और श्रीलंका में स्थित भगवान राम के तीर्थस्थलों की यात्रा कर सकेंगे। इन दोनों ही देशों के लिए अलग-अलग पैकेज रखे गए हैं। ये पैकेज 15,120 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होगा। वहीं श्रीलंका के लिए यात्रियों को अलग से पैसे देने होंगे। श्रीलंका में भगवान राम के तीर्थस्थल घूमने के इच्छुक यात्री चेन्नई से कोलंबो की फ्लाइट ले सकते हैं। फिलहाल आईआरसीटीसी के श्रीलंका में 5 रात/6 दिन का टूर पैकेज 36,970 रुपये प्रति व्यक्ति है। श्री रामायण एक्सप्रेस की ऑनलाइन बुकिंग संबंधी सुविधा  आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है।साथ ही इस ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी के देश में 27 टूरिज्म फैसिलिटेशन सेंटर से भी कराई जा सकती है ।                                                                                                          Photo:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top