News

SBI के 250 से ज्‍यादा बैंक अकाउंट होंगे नीलाम, जानिए क्यों

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 250 से ज्‍यादा अकाउंट को नीलाम करने का ऐलान किया है। एसबीआई के अलावा ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) भी 10 से ज्‍यादा बैंक खातों

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 फरवरी): देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 250 से ज्‍यादा अकाउंट को नीलाम करने का ऐलान किया है। एसबीआई के अलावा ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) भी 10 से ज्‍यादा बैंक खातों की बिक्री करना चाहता है। इन खातों के जरिए ये दोनों बैंक करीब 5,740 करोड़ रुपये की वसूली करेंगे। 

दरअसल,  एसबीआई की ओर से 281 छोटे और मंझोले उद्यमों (एसएमई) खातों को बिक्री के लिए रखा है।  ये खाते उन कंपनियों से जुड़े हैं जिन पर 50 करोड़ रुपये तक का बकाया है। इन कंपनियों पर कुल बकाया 4,666.50 करोड़ रुपये है।  बैंक को इन अकाउंट के जरिए ब्‍याज समेत 4,975 करोड़ रुपये की वसूली करनी है। 

एसबीआई तीन अन्य खातों की भी बिक्री करेगा। इनमें डेनिस स्टील्स प्राइवेट लिमिडेट (258.73 करोड़ रुपये), शिवा स्पेश्यिलिटी यार्न (37.90 करोड़ रुपये) और बंसीधर स्पीनिंग एंड वीविंग्स मिल्स लिमिटेड (11.73 करोड़ रुपये) शामिल हैं. वहीं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स 13 खातों की बिक्री करना चाहता है. इनमें कुल 764.44 करोड़ रुपये का बकाया है।  एसबीआई की ओर से जिन अकाउंट की बिक्री की जारी है उनमें बड़ी संख्या में छोटे और मंझोले उद्यमों (एसएमई) के खाते हैं।  

ये अकाउंट नॉन परफॉर्मिंग एसेट (एनपीए) की कैटेगरी में आ गए हैं।  इन खाताधारकों ने बैंक से कर्ज तो लिए लेकिन समय रहते चुकाया नहीं है। ऐसे अकाउंट को बैंक ने एनपीए की कैटेगरी में रख दिया और बकाया राशि वसूलने के लिए नीलामी का फैसला किया है। इस नीलामी प्रक्रिया में हिस्‍सा लेने के लिए एसबीआई ने संपत्ति पुनर्गठन कंपनियों (एआरसी) और वित्तीय संस्थानों को आमंत्रित किया है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top