News

SBI के ग्राहकों के लिए बुरी खबर !

अगर आपका खाता देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए बुरी खबर है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि जिन खाते धारकों के खाते के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है वो एक दिसंबर से नेटबैंकिंग नहीं कर पाएंगे

Image credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (1 दिसंबर): अगर आपका खाता देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए बुरी खबर है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि जिन खाते धारकों के खाते के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है वो एक दिसंबर से नेटबैंकिंग नहीं कर पाएंगे। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे 1 दिसंबर तक अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ रजिस्‍टर करवा लें, अन्‍यथा उनकी नेट बैंकिंग की सुविधा ब्‍लॉक कर दी जाएगी।

Image credit: Google

इस सिलसिले में एसबीआई ने अपनी इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट आनलाइनएसबीआई पर ग्राहकों को इससे संबंधित नोटिस दिया है। जिसमें बैंक ने कहा है कि यदि आपने बैंक की शाखा पर जाकर मोबाइल नंबर को रजिस्‍टर नहीं किया है तो अगले महीने के बाद आप नेटबैंकिंग का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे। बैंक का यह फरमान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जुलाई में जारी सर्कुलर के चलते आया है। इस सर्कुलर में आरबीआई ने देश के सभी बैंकों को कहा था कि वे अपने ग्राहकों को एसएमएस और ईमेल के जरिए अलर्ट भेजने के लिए अनिवार्य रूप से उनके विवरण को रजिस्‍टर करवा लें।आपका नंबर एसबीआई के साथ जुड़ा हुआ है, यह पता करना बेहद आसान है। सबसे पहले आपको एसबीआई नेटबैंकिंग के लिए लॉग‍इन करना होगा। इसके बाद आपको होम पेज पर माइ अकाउंट एड प्रोफाइल टैब मिलेगा। इस पर क्लिक करें। इसके बाद यहां पर आपको प्रोफाइल पर क्लिक करना है। इसमें आपको एक टैब दिखेगा जिस पर पर्सनल डिटेल एवं मोबाइल दिया है। इसके लिए आपको प्रोफाइल पासवर्ड डालना होगा। प्रोफाइल पासवर्ड डालने के बाद आपको ईमेल और मोबाइल नंबर की जानकारी मिल जाएगी। यदि आपका नंबर रजिस्‍टर नहीं है तो आपको बैंक ब्रांच जाकर एक एप्‍लीकेशन के जरिए इसे अपडेट करना होगा।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top