News

बर्थडे स्पेशल: जब ऋषि की नीतू के साथ हुई झट मंगनी, पट शादी, देखिए तस्वीरें

मुंबई (4 सितंबर): आज है ऋषि कपूर का 65 वां बर्थडे। 4 सितंबर 1952 को ऋषि कपूर का जन्म हुआ। ऋषि कपूर अपने दौर के लवर बॉय थे और जब नीतू सिंह ने उनके साथ फिल्म जहरीला इंसान में काम किया तो उनके प्यार में पड़ गईं। नीतू रिशी के प्यार में पड़ी नीतू का पहला प्यार तो रिशी ही थे लेकिन रिशी का पहला प्यार थी बॉबी यानि डिंपल कपाड़िया। फिल्म बॉबी में रिशी कपूर ने डिंपल के साथ काम क्या किया वो तो उनसे प्यार कर बैठे थे। डिपंल से रोमांस शुरू हुआ तो ऋषि ने उन्हें अपने नाम की एक अंगुठी भी पहना दी थी  लेकिन शायद उपरवाले को कुछ और ही मंजूर था... एक प्लेन में राजेश खन्ना से डिंपल की मुलाकात क्या हुई वो उन्हें अपने सपनों की रानी बनाकर उड़ा ले गए।  ऐसे में रिशी ने अपनी नीतू से अपना गम बांटा और फिर ये दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई।

रिशी कपूर फिल्मी परदे पर जितने रोमांटिक दिखते है....असल में वो ऐसे बिल्कुल नहीं थे। रिशी अपनी कोस्टार नीतू को बहुत तंग करते थे। कई बार तो सेट पर उन्होंने नीतू को जरूरत से ज्यादा परेशान किया। आज भी नीतू रिशी की उन कारगुजारियों को नहीं भूली है। रिशी नीतू को तंग करते थे। उन्हें चिढ़ाते रहते थे।  

नीतू ये जानती थी कि रिशीअच्छे ब्य़ॉयफ्रेंड नहीं हो सकते लेकिन फिर भी वो उनके प्यार में पड़ गई। रिशी कपूर भले ही अपनी गर्लफ्रेंड्स से मिले गम नीतू के साथ शेयर करके अपने दिल को बहलाते थे,....लेकिन कहीं ना कहीं उनके दिल में दोस्त नीतू दस्तक दे रही थी। नीतू जब अपनी एक फिल्म की शूटिंग के लिए कश्मीर गई ऋषि को उनकी कमी खली थी और उन्होंने उन्हें तार भेजकर अपने प्यार का इजहार किया।

रीयल लाइफ में ऋषि नीतू का रोमांस परवान चढ़ रहा था और उधऱ दर्शकों ने इस जोड़ी को सिर आंखों पर बिठाया । ऋषि और नीतू ने एक साथ 12 फिल्मों में साथ काम किया.....फिल्म दर फिल्म ये जोड़ी मशहूर होती रही और इनकी लव स्टोरी फिल्मी मैगजींस के लिए चटपटी खबर बनती रही।

               

ऋषि नीतू तो एक दूसरे के साथ बहुत खुश थे,.....लेकिन नीतू की मां राजी नहीं चाहती थी कि उनकी बेटी प्यार व्यार के चक्कर में पड़े। नीतू अपने करियर में आगे बढ़ रही थी और उनकी मां को लगता था कि लव अफेयर की खबरें कहीं नीतू का करिय़र ना तबाह कर दें। नीतू की मां राजी बेटी के लिए इतनी फिक्र मंद रहती कि जब भी वो ऋषि के साथ डेट पर जाती तो मां नीतू के कजिन ब्रदर को भी साथ भेजती थी।

ऋषि कपूर की इमेज भी कैसानोवा वाली थी और नीतू की मां  जानती थी कि ऋषि ने नीतू से शादी ना करने की बात पहले ही कह दी है....ऐसे में वो दिलफेंक ऋषि से अपनी बेटी को बचकर रहने को कहती थी। लेकिन जब बाद के दिनों में ऋषि ने नीतू को प्रपोज किया तब वो अपनी मां को मनाने में कामयाब रही। ऋषि ने नीतू को प्रपोज भी कुछ फिल्मी अंदाज में किया था। 

हम दोनों ने लंबे समय तक डेटिंग की। साथ में घूमे फिरे लेकिन मुझे कभी नहीं लगा कि वो मुझसे शादी करेंगे। फिर एक दिन उन्होंने मेरे मेकअप रूम में पूछा कि मैं इतनी फिल्में क्यों साइन कर रही हूं क्या मुझे शादी वादी नहीं करनी है। इस पर मैंने कहा किससे ? उन्होंने फौरन कहा - मुझसे 1979 तक रिशी कपूर के परिवार वालों को भी इस बात पर यकीन हो चला था कि घर में आने वाली अगली बहू भी बॉलीवुड हीरोइन होगी। एक बार नीतू ने रिशी कपूर को उनके बर्थडे पर पब्लिकली किस कर दिया और उसके बाद कपूर खानदान को ऋषि नीतू के अफेयर की खबर लग गई।  ऋषि कपूर और नीतू ने शादी का फैसला कर लिया था तो राजकपूर के पास इस जोड़ी को आर्शीवाद देने के सिवा कोई और चारा नहीं बचा था।   

नीतू ऋषि की जोड़ी को घरवालों की रजामंदी मिल चुकी थी....बस इंगेजमेंट होनी बाकी थी। जिस तरह ऋषि नीतू की लवस्टोरी एक फेरी टेल कहानी जैसी थी कुछ उसी तरह उनकी इंगेजमेंट भी किसी फिल्मी सीन से कम नहीं थी। 13 अप्रैल 1979 कोऋषि नीतू दिल्ली में एक दोस्त के इंगेजमेंट में पहुंचे थे....और उसी फंक्शन में इनका भी रिश्ता पक्का कर दिया गया। ऋषि और नीतू की शादी बॉलीवुड की यादगार शादियों में से एक रही। 22 जनवरी 1980 को लवर ब्यॉय ऋषि कपूर नीतू सिंह के साथ शादी के बंधन में बंध गए। राजकपूर ने ऋषि और नीतू के रिशेप्शन पार्टी में पूरे बॉलीवुड को न्योता भेजा था। इस शादी में नरगिस और सुनील दत्त भी पहुंचे थे। अपनी फिल्मों की तरह राज कपूर ने इस शादी पर भी पानी की तरह रुपया बहाया था। दो सितारों की शादी में बॉलीवुड के तमाम नामचीन सितारे पहुंचे ।ऋषि के साथ सात फेरे लेते ही नीतू ने फिल्मों से नाता तोड़ दिया। उस दौरान उन्होंने जितनी भी फिल्में साइन की थी सब छोड़ दी.....हर फिल्म की साइनिंग एमांउट लौटा दी गई। नीतू ने तो फिल्म नसीब के कई सीन भी शूटिंग कर ली थी....लेकिन जैसे ही वो कपूर परिवार की बहू बनी....अपनी अधूरी फिल्मों को भी छोड़ दिया बाद में उनका रोल किम ने प्ले किया। 

शादी के बाद नीतू एक अच्छी बहू और पत्नी बनकर कपूर परिवार में घुलने मिलने लगी । शादी के वक्त नीतू सिर्फ 21 साल की थी.....और उस उम्र में बॉलीवुड करियर छोड़ एक घरेलू जिंदगी जीने लगी ।  शादी के एक साल बाद ही नीतू मां बन गई। बेटी रिद्धिमा का जन्म 1981 में हुआ तो 1982 में रणबीर कपूर पैदा हो गए। नीतू अपने बच्चों की परवरिश में जुट गई और रिशी कपूर फिल्मों में अपनी लवर ब्यॉय वाली इमेज को बरकरार रखने में जुट गए।

 


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top