News

राजस्थान विधानसभा में CAA के खिलाफ आज पारित कराया जाएगा प्रस्ताव

नागरिकता संशोधन कानून का विरोध जारी है। केरल और पंजाब के बाद आज राजस्थान विधानसभा में भी CAA के खिलाफ प्रस्ताव पेश होने जा रहा है। इसको लेकर कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया है। ताकि सदन में उनकी मौजूदगी से प्रस्ताव के पास होने में परेशानी ना हो। CAA के खिलाफ प्रस्ताव को कल ही गहलोत कैबिनेट की मंजूरी मिल गई थी।

Ashok Gehlot

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 जनवरी): विरोध प्रदर्शन के बीच नागरिकता कानून के खिलाफ विधानसभाओं से प्रस्ताव पास कराने का सिलसिला भी जारी है। केरल और पंजाब के बाद आज राजस्थान की गहलोत सरकार भी विधानसभा में CAA के खिलाफ प्रस्ताव लाने जा रही है। गहलोत कैबिनेट ने प्रस्ताव को सर्कुलेशन के जरिये मंजूरी भी दे दी है और कांग्रेस ने प्रस्ताव पास कराने के मकसद से आज अपने सभी विधायकों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप भी जारी कर दिया है। उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा, 'हर किसी को अपना विरोध जताने का अधिकार है। हमारी सरकार भी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव लेकर आएगी।'

राजस्थान के अलावा नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली पश्चिम बंगाल सरकार भी इसके खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी कर चुकी है। राज्य के संसदीय कार्य मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि 27 जनवरी को दोपहर दो बजे विधानसभा के विशेष सत्र में यह प्रस्ताव लाया जाएगा। इनके अलावा केरल की वाममोर्चे की सरकार और पंजाब की कांग्रेस सरकार भी इसके खिलाफ प्रस्ताव ला चुकी है। इनके अलावा महाराष्ट्र ने भी सीएए के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें : देश के मुसलमान 'देशभक्त', लेकिन प्रदर्शन में आजादी के नारे लगाना गलत- रामदेव

आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून पर देश भर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि केंद्र सरकार इस पर कदम पीछे हटाने को तैयार नहीं है। इस कानून से बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के धार्मिक अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिलने का रास्ता खुल गया है। मगर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है। इस कानून के तहत 31 दिसंबर, 2014 या उससे पहले भारत आने वाले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के छह धर्मों के अल्पसंख्यकों को घुसपैठिया नहीं माना जाएगा। नागरिकता अधिनियम, 1955 अवैध प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने से प्रतिबंधित करता है।

 

(Image Credit: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top