News

बनकर तैयार हुआ केएमपी एक्सप्रेस-वे, सोमवार को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कुंडली मानेसर पलवल वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे (केएमपी) जनता को समर्पित करेंगे। 6434 करोड़ रुपये की लागत से बने 135.65 किलोमीटर लंबे केएमपी मार्ग का 55 किलोमीटर लंबा पलवल से मानेसर तक का हिस्सा हरियाणा सरकार ने 15 जुलाई 2016 को पूरा कर जनता के लिए खोल दिया था। प्रधानमंत्री मोदी अब बकाया कुंडली से मानेसर मार्ग का उद्घाटन करेंगे। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को यातायात जाम और प्रदूषण से राहत मिलेगी।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 नवंबर): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कुंडली मानेसर पलवल वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे (केएमपी) जनता को समर्पित करेंगे। 6434 करोड़ रुपये की लागत से बने 135.65 किलोमीटर लंबे केएमपी मार्ग का 55 किलोमीटर लंबा पलवल से मानेसर तक का हिस्सा हरियाणा सरकार ने 15 जुलाई 2016 को पूरा कर जनता के लिए खोल दिया था। प्रधानमंत्री मोदी अब बकाया कुंडली से मानेसर मार्ग का उद्घाटन करेंगे। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को यातायात जाम और प्रदूषण से राहत मिलेगी।

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को गुरुग्राम के सुल्तानपुर गांव में एक बड़ी रैली में केएमपी के साथ ही फरीदाबाद के मुजेसर से बल्लभगढ़ तक 3.02 किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल लिंक का भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। इस मार्ग पर 580 करोड़ रुपये की लागत आई है।

बता दें, 2006 में कांग्रेस सरकार ने दिल्ली को जाम व प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए दिल्ली के पूर्व में कुंडली-गाजियाबाद-पलवल(केजीपी) और पश्चिम में केएमपी एक्सप्रेस वे की योजना बनाई। तब जुलाई 2009 तक इन दोनों मार्गों का दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स-2010 से पहले निर्माण पूरा होना था। मगर तत्कालीन सरकार केएमपी पर ही निर्माण शुरू करवा पाई और नवंबर 2014 तक आधा हिस्सा भी पूरा नहीं हुआ था।

प्रदेश में सतारूढ़ होने पर हरियाणा की भाजपा सरकार ने नवंबर 2014 में इसे अपने हाथ में लिया। हरियाणा सरकार के उद्योग विभाग ने इस साल 27 मई को जनता के लिए खोले गए केजीपी एक्सप्रेस मार्ग की लागत 9428 करोड़ रुपये की तुलना में 2994 करोड़ रुपये कम लागत पर तैयार कराया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पूर्व और पश्चिम में बने केजीपी और केएमपी एक्सप्रेस मार्ग से एनसीआर के शहरों फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा ही नहीं बल्कि हरियाणा, राजस्थान व उत्तर प्रदेश को सीधा फायदा होगा।

90 मिनट में पलवल से कुंडलीकेएमपी एक्सप्रेस-वे के खुलने से पलवल से कुंडली का सफर सिर्फ 90 मिनट में पूरा होगा। अभी तक कुंडली जाने के लिए वाहनों को दिल्ली होकर गुजरना पड़ता था और पीक ऑवर में 3-4 घंटे तक समय लगता था।

रफ्तार पर रोककेएमपी एक्सप्रेस-वे पर वाहन 120 किलोमीटर प्रति घंटे के गति से दौड़े सकेंगे। उद्घाटन के बाद अगले कुछ महीने तक वाहनों की गति पर रोक रहेगी और सिर्फ 80 किलोमीटर प्रति घंटे से चलने की अनुमति होगी।

मेट्रो से जुड़ने वाला हरियाणा का चौथा शहर होगा बल्लभगढ़यहां पर बता दें कि सोमवार को बल्लभगढ़ मेट्रो के उद्घाटन के साथ ही गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ के बाद बल्लभगढ़ मेट्रो रेल लाइन से जुड़ने वाला हरियाणा का चौथा शहर हो जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री इस रैली स्थल से ही पलवल के दूधौला गांव में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की भी आधारशिला रखेंगे। देश के पहले कौशल विश्वविद्यालय के निर्माण पर 989 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह विश्वविद्यालय 82.5 एकड़ में बनाया जा रहा है। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top