News

पिनाक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण, पलक झपकते ही तबाह हो जाएगा दुश्मन के ठिकाने

भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी DRDO को बड़ी कामयाबी मिली है। DRDO ने राजस्थान के पोखरण रेंज से तीसरी बार मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली पिनाक का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 मार्च): भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन यानी DRDO को बड़ी कामयाबी मिली है। DRDO ने राजस्थान के पोखरण रेंज से तीसरी बार मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली पिनाक का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इससे पहले DRDO ने सोमवार को पिनाक का दो सफल परीक्षण किया था। DRDO की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 'तीनों परीक्षण ने मिशन का उद्देश्य पूरा कर लिया। निर्देशित पिनाक के लगातार सफल परीक्षण से हथियार प्रणाली की दक्षता, विश्वसनीयता सत्यापित हुई है।'  वहीं रक्षा मंत्रालय ने कहा कि, 'डीआरडीओ द्वारा स्वदेश विकसित पिनाक, सटीक निशाना साधने के लिये शस्त्र भंडार की क्षमता को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाएगा।'

यह हथियार प्रणाली अत्याधुनिक मार्गदर्शन किट से सुसज्जित है जिसमें एक उन्नत नेविगेशन और नियंत्रण प्रणाली शामिल है। परीक्षण के बारे में यह कहा गया कि हथियार प्रणाली ने तय लक्ष्यों पर काफी सटीक निशाना लगाया और वांछित सटीकता हासिल की। परीक्षण में हथियार ने दक्षता के साथ अपने लक्ष्य को भेदा था। प्रणाली का अधिकतम रेंज मार्क-1 के लिए 40 किलोमीटर और मार्क-2 के लिए 75 किलोमीटर है। इसके साथ ही यह 44 सेकेंड में 12 रॉकेट दाग सकता है।

पिनाक रॉकेट भारतीय सेना के लिए एक महत्वपूर्ण हथियार साबित हो सकता है। भारत के पास पहले से ही ऐसी कुछ मिसाइलें और रॉकेट हैं, जो दुश्मन के इलाके में जाकर तबाही मचा सकते हैं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top