News

नॉर्थ कोरिया बोला- हर हफ्ते मिसाइल टेस्ट करेंगे, ट्रम्प ने चेताया- हद में रहें तो बेहतर होगा

नई दिल्ली(18 अप्रैल): उत्तर कोरियाई अफसरों ने कहा है कि अब हम लगातार मिसाइल टेस्ट करेंगे। अगर अमेरिका ने जंग जैसे हालात पैदा किए तो मिलिट्री एक्शन लिया जाएगा।

- वहीं, नॉर्थ कोरिया के यूएन में डिप्टी एम्बेसडर ने साफ किया कि उनका देश अमेरिका के खिलाफ हर तरह की जंग की तैयारी कर रहा है। इस पर डोनाल्ड ट्रम्प ने 

नॉर्थ कोरिया को अपनी हद में रहने की वॉर्निंग दी है।

- यूएस वाइस प्रेसिडेंट माइक पेंस ने नॉर्थ कोरिया को वॉर्निंग दी थी कि उसे सीरिया और अफगानिस्तान में हुए हमले से सीख लेनी चाहिए।

- नॉर्थ कोरिया के वाइस फॉरेन मिनिस्टर हान सोंग-रेयोल ने कहा, "अब हम वीकली, मंथली और ईयरली बेसिस पर करेंगे। हमारे एटमी हथियार देश की सुरक्षा के लिए हैं।"

- इस बीच चीन ने कहा है कि डिप्लोमेटिक तरीक से नॉर्थ कोरिया समस्या का हल निकाला जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि सभी पक्ष आपस में बैठकर बात करें।

- वहीं, ऑस्ट्रेलिया का चीन पर आरोप है कि वह नॉर्थ कोरिया को जरूरत से ज्यादा ढील दे रहा है। ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल ने कहा, "नॉर्थ कोरिया न केवल एशिया बल्कि दुनिया में पीस और स्टेबिलिटी के लिए खतरा है। चीन को उसे रोकना चाहिए।"

- किम इन रेयोंग ने कहा, "हम हर तरह की जंग की तैयारी कर रहे हैं। हमारा मानना है कि अमेरिका की मिलिट्री कार्रवाई से इसे बढ़ावा मिलेगा। हम मिसाइल या न्यूक्लियर अटैक से एक्शन का जवाब देंगे।"

- रेयोंग ने यूएन हेडक्वार्टर में कहा, "अगर अमेरिका मिलिट्री कार्रवाई में नहीं हिचकता तो हम भी जवाब देने के लिए तैयार हैं।"

- "अमेरिकी धमकियों से निपटने के लिए नॉर्थ कोरिया सुरक्षात्मक रवैया अपना चुका है। ये हमारी एटमी हमले और इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल की ताकत को दिखाता है।"

- रेयोंग ने ये भी कन्फर्म किया कि नॉर्थ कोरिया नए यानी 6th न्यूक्लियर टेस्ट की तैयारी कर रहा है। टेस्ट कब और कहां होगा, इस बारे में हेडक्वार्टर ही फैसला लेगा।

- सोमवार को ट्रम्प ने कहा, "नॉर्थ कोरिया को चाहिए कि वह हद में रहे।"

- वहीं, यूएन स्पोक्सपर्सन स्टीफन दुजेरिक ने कहा, "कोरियाई पेनिनसुला (प्रायद्वीप) में तनाव बढ़ रहा है। ऐसे में नॉर्थ कोरिया का मिसाइल टेस्ट और परेशानी खड़ी कर सकता है। नॉर्थ को अपने एटमी प्रोग्राम खत्म करने के बारे में जरूरी कदम उठाना चाहिए।"

- बता दें कि शनिवार को नॉर्थ कोरिया ने देश के फाउंडर किम II-सुंग की 105th एनिवर्सरी मनाई थी। इसमें कई मिसाइलों का प्रदर्शन किया था।

- बीते महीनों में नॉर्थ कई बैलिस्टिक मिसाइलों और रॉकेट इंजन का टेस्ट कर चुका है।

- पिछले हफ्ते अमेरिका ने कोरियाई पेनिनसुला में जंगी जहाज कार्ल विन्सन का बेड़ा भेजा था।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top