News

जानलेवा लू की चपेट में पूरा उत्तर भारत, दिल्ली में अगले 3 दिनों के लिए येलो अलर्ट

पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, हिमाचल प्रदेश जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, तेलंगाना, झारखंड, कर्नाटक समेत कई इलाकों में आसमान से आग बरस रहा है

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (4 जून): पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, हिमाचल प्रदेश जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, तेलंगाना, झारखंड, कर्नाटक समेत कई इलाकों में आसमान से आग बरस रहा है।  चिलचिलाती धूप के साथ झुलसाती गर्म हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में तापमान का पारा 46 डिग्री सेल्सियस से उपर पहुंच चुका है जो सामान्य 6 डिग्री ज्यादा है।  हालांकि इस बीच दिल्ली के तापमान में थोड़ी और गिरावट दर्ज हुई। अगले तीन दिनों तक दिल्ली में येलो अलर्ट जारी रहेगा।

 

मौसम विभाग के अनुसार रेड अलर्ट के दौरान दिन में बाहर निकलना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए रेड अलर्ट जारी करने के साथ ही रविवार-सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। जिसके तहत दोनों दिन आसमान में हल्के बादल छाए रहने के साथ ही लू चलने की 90 फीसद संभावना जताई गई हैं। जिसकी वजह से अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री के बीच बना रहेगा। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दोनों दिन लू से बचने के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी है। तो वहीं मंगलवार से गुरुवार तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें भी हल्के बादल छाए रहने के साथ ही लू चलने का अनुमान जताया गया है।

इस बीच आसमान में आंशिक बादय छाए रहने के बीच आंधी आने की संभावना बनी रही। मंगलवार, बुधवार और बृहस्पतिवार को तामपान 40-41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। इस बीच आसमान से आंशिक रूप से बादल छाने के दौरान गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से धूलभरी आंधी चल सकती है। हालांकि लू का प्रभाव भी लगातार बने रहने के आसार हैं, जिस कारण दिल्ली वालों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। वहीं शुक्रवार, शनिवार और रविवार को दिल्ली में गर्मी को कोई अलर्ट नहीं रहेगा, लेकिन इस बीच दिल्ली का पारे में बढ़ोतरी दर्ज होने के आसार बने रहेंगे।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top