News

फ्री में FASTag दे रही है सरकार, करना होगा बस एक काम

अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी पर FASTag नहीं लगवाया है तो आपके पास मुफ्त में पाने का मौका है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के टोल प्लाजा पर अगले 15 दिनों तक फास्टैग मुफ्त में मिलेंगे। यह 15 फरवरी से 29 फरवरी, 2020 के बीच मुफ्त उपलब्ध होगा।

FASTag नई दिल्ली, 13 फरवरी: अगर आपने अबतक फास्टैग (FASTag) नहीं लिया है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। अब आप फ्री (Free) में फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं। आप 15 से 29 फरवरी मुफ्त में फास्टैग हासिल कर सकते हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (NHAI) ने टोल कलेक्शन बढ़ाने के इरादे से इसे मुफ्त जारी करने का फैसला लिया है। यानी इसकी 100 रुपये की कीमत अब 15 दिनों के लिए माफ कर दी गई है। 15 फरवरी से 29 फरवरी के बीच NHAI टोल प्लाजा में FASTag लेने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इससे पहले एनएचएआई में 22 नवंबर से 15 दिसंबर 2019 को भी मुफ्त में फास्टैग उपलब्ध कराया था।

FASTag

फास्टैग NHAI के टोल प्लाजा, आरटीओ, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब और पेट्रोल पंप पर मिलेंगे। एनएचएआई के नजदीकी फास्‍टैग बिक्री केंद्र का पता लगाने के लिए माईफास्‍टैग ऐप (MyFASTag App), www.ihmcl.com पर या फिर NH हेल्‍पलाइन नंबर 1033 पर संपर्क किया जा सकता है। हालांकि फास्‍टैग के लिए निर्धारित सुरक्षा जमा राशि और वैलेट में न्‍यूनतम शेष राशि यथावत बनी रहेगी इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। फास्टैग लेने के लिए ग्राहकों को गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी की कॉपी साथ रखना होगी।

FASTag

आपको बता दें कि नेशनल हाईवे (National Highway) के टोल प्लाजा (Toll Plaza) से गुजरने वाले चार पहिया वाहन पर FASTag लगाना अनिवार्य हो गया है। केंद्र सरकार इस तकनीक का इस्तेमाल डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रदूषण कम करने और लंबी लाइनों से निजात दिलाने के लिए कर रही है। एनएचएआई ने 15 दिसंबर, 2019 से देश के सभी 527 टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल वसूली को अनिवार्य कर दिया था। 

FASTag

सरकार ने कम-से-कम 75 फीसदी टोल लेन में फास्टैग के इस्तेमाल को अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, 25 फीसदी टोल लोन में अब भी बिना फास्टैग के टोल भुगतान करने की छूट है। 

(Image Credit: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top