News

बदल रहा है बीजेपी आफिस का पता

अमित कुमार, नई दिल्ली (17 फरवरी): बीजेपी आफिस का पता अब बदल रहा है। अबतक 11 अशोक रोड की पहचान बीजेपी के दफ्तर से ही होती थी। पार्टी का नया दफ़्तर बनकर तैयार हो गया है और इसी दफ्तर से देश की सरकार चलाने वाली बीजेपी का नया केंद्र होगा, जिसका पता हैं 6 दीनदयाल उपाध्याय मार्ग है

ये है दिल्ली का 11 अशोका रोड, जहां अटल बिहारी बाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, कुषाभाव ठाकरे जैसे बीजेपी के बड़े नेता केंद्र की सत्ता तक पहुचने की रणनीति बनाते थे। लेकिन बीजेपी का ये दफ्तर इतिहास का हिस्सा बनने जा रहा है। बीजेपी दफ्तर नये बिल्डिंग में शिफ्ट होने जा रही है। पार्टी का केंद्रीय कार्यालय अब दिल्ली के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर होगा। बीजेपी का अब नया पता 6, दीनदयाल उपाध्याय मार्ग यानी 6 डीडीयू मार्ग का होगा।

बीजेपी का यह दफ्तर महज 18 महीने में ही बनकर तैयार हो गया है। 18 अगस्त 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही बीजेपी के इस नए दफ्तर का शिलान्यास किया था और अब उनके हाथों से ही इस दफ्तर का उद्घाटन होने जा रहा है। बीजेपी का ये नया दफ्तर कुल 8000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। पार्टी का मुख्यालय बहुमंजिला इमारत में होगा, जिसमें तीन ब्लॉक होंगे। मुख्य इमारत सात-मंजिला होगी और उसके आसपास मौजूद दोनों इमारतें तीन-तीन मंजिल की होंगी।

सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस इस दफ्तर के ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई है। ग्राउंड फ्लोर पर ही आठ प्रवक्ताओं के लिए कमरे होंगे। इस अलावा इसी फ्लोर में प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम भी होगा। नए दफ्तर की पहली मंजिल पर पार्टी के अलग-अलग विभागों के मोर्चा के अध्यक्षों और बाकी पदाधिकारियों का दफ्तर भी होगा।  दूसरी और तीसरी मंजिल पर पार्टी के महासचिवों, सचिवों और उपाध्यक्षों समेत सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

इस नए दफ्तर के पांचवी यानी सबसे ऊपरी फ्लोर पर ही पार्टी अध्यक्ष का दफ्तर बनाया गया है। इस दफ्तर के सबसे उपरी मंजिल यानी पांचवी फ्लोर में ही एक कमरा ऐसा बनाया गया है जिसमें राउंड टेबल चर्चा हो सकेगी। इस हॉल में पार्टी संसदीय बोर्ड और पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठकें होगी। हर तरह की आधुनिक सुविधा से लैस होगा दफ्तर।

11 अशोक रोड से ही बीजेपी दो बार केंद्र की सत्ता में काबिज हो चुकी है, लेकिन 2019 का चुनाव इस नए दफ्तर से लड़ा जाएगा, चुनाव काफी महत्वपूर्ण है, देखना होगा ये दफ्तर बीजेपी को किस ऊँचाई तक पहुचाता है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top