News

जानें कहां पर हुई थी गणतंत्र दिवस की पहली परेड

देश 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाता है और इसकी परेड राजपथ पर होती है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह जानकारी होगी कि इसकी पहली परेड कहां पर हुई थी। इसीलिए हम आपको बता दें

Republice Day, गणतंत्र दिवस

 Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली, (25 जनवरी): देश 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाता है और इसकी परेड राजपथ पर होती है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह जानकारी होगी कि इसकी पहली परेड कहां पर हुई थी। इसीलिए हम आपको बता दें कि दिल्ली में 26 जनवरी 1950 को पहली गणतंत्र दिवस परेड इर्विन स्टेडियम (आज का नेशनल स्टेडियम) में हुई थी। साल 1950-1954 के बीच दिल्ली में गणतंत्र दिवस का समारोह, कभी इर्विन स्टेडियम, किंग्सवे कैंप, लाल किला तो कभी रामलीला मैदान में आयोजित हुआ। राजपथ पर साल 1955 में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड शुरू हुई।

इसी दिन, जवाहरलाल नेहरू की अध्यक्षता में कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन में एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित हुआ था, जिसमें कहा गया था कि अगर ब्रिटिश सरकार ने 26 जनवरी, 1930 तक भारत को उपनिवेश का दर्जा (डोमीनियन स्टेटस) नहीं दिया तो भारत को पूर्ण स्वतंत्र घोषित कर दिया जाएगा।

कांग्रेस के लाहौर अधिवेशन में पहली बार तिरंगा फहराया गया। इतना ही नहीं हर साल 26 जनवरी के दिन पूर्ण स्वराज दिवस मनाने का भी निर्णय लिया गया। इस तरह, आजादी मिलने से पहले ही 26 जनवरी अनौपचारिक रूप से देश का स्वतंत्रता दिवस बन गया था।

यह भी पढ़े :- गणतंत्र दिवस परेड पर विवाद, 22 झांकियां में महाराष्ट्र, केरल और पश्चिम बंगाल को नहीं मिली जगह


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top