News

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के नए VC के पास नहीं है कार, करते हैं साइकिल की सवारी

नई दिल्ली (22 जनवरी): देश की जानी-मानी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के नए चांसलर प्रो. एम जगदेश कुमार साइकिल से चलते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके पास कार नहीं है। यही कारण है कि वह साइकल से चलते हैं। उन्होंने कहा कि जेएनयू में पद ग्रहण करने के बाद भी मैं अपने साइकिल के सफर को जारी रखूंगा।

छात्रों से भी करेंगे अपील पर्यावरण फ्रेंडली वातावरण बनाने के लिए उन्होंने कहा कि मेरी कोशिश होगी कि विवि के छात्र भी इसका इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा साइकिल का प्रयोग करें। अपने बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उनका छात्र जीवन से ही साइकिल से जुड़ाव रहा है।

चार लोग थे उम्मीद्वार बता दें कि इस उम्मीदवार की सुची में चार मशहूर लोंगो का नाम शामिल था। जिसमें वैज्ञानिक वी.एस. चौहान, आर. एन. के. बामजई और रामकृष्ण रामास्वामी शामिल थे। आईआईटी दिल्ली में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के प्रोफेसर जगदेश कुमार को चुना गया। चयन के बाद उन्होंने कहा कि मेरी प्राथमिकता संस्थानों के बीच संबंधों को मजबूत करना होगी। गौरतलब है कि JNU के वर्तमान समय के प्रोफेसर सुधीर कुमार सोपोरी का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है। इसके बाद नए वीसी अपना पदभार संभालेंगे।

कौन हैं नए वीसी प्रोफेसर जगदेश कुमार का जन्म तेलंगाना के नलगोंडा जिले के मामिडाला गांव में हुआ। उन्होंने पीजी और पीपएचडी की डिग्री IIT मद्रास से हासिल की। इसके बाद वो IIT दिल्ली से जुड़ गए। 1997 में वो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर बने। इसके बाद 2005 में प्रोफेसर बने। 2013 में उन्हें उत्कृष्ट शिक्षक का सम्मान मिला था।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top