News

ट्रंप, पुतिन, जिनपिंग और इजरायली दोस्त समेत दर्जनों नेताओं ने भेजे बधाई संदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित विश्वभर के नेताओं ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम चुनावों में शानदार जीत पर बधाई दी।

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(23 मई): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित विश्वभर के नेताओं ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम चुनावों में शानदार जीत पर बधाई दी।

 वैश्विक नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए मोदी के साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है। 

उन्होंने ट्वीट किया, पीएम नरेन्द्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा को बड़ी चुनावी जीत के लिए शुभकामनाएं। पीएम मोदी की वापसी से भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है। मैं हमारे महत्वपूर्ण काम जारी रखने का इच्छुक हूं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मोदी को बधाई दी। 

पुतिन ने अपने बधाई संदेश में कहा, मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर आप दोनों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती को मजबूत करेंगे और सर्वांगीण विकास विशेषकर रणनीतिक साझेदारी को दृढ करेंगे। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लिया। 

मोदी को लिखे पत्र में शी ने भारत और चीन के संबंधों के महत्व को रेखांकित करते हुए दोनों देशों के बीच विकासपरक संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान ने मोदी को आम चुनावों में जीत की बधाई दी और क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई। 

खान ने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा और उसके सहयोगियों की जीत पर मैं प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देता हूं। दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए उनके साथ काम करने को इच्छुक हूं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भी मोदी को शुभकामनाएं दी।संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, हमने परिणाम देखे हैं।

 हम निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ काम करने को इच्छुक हैं। महासचिव और उनके (मोदी) बीच जलवायु परिवर्तन जैसे कई मुद्दों पर मजबूत संबंध हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मोदी को बधाई देने वाले पहले राष्ट्र प्रमुख थे। बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट में कहा, मेरे दोस्त नरेन्द्र मोदी आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! 

ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं। उन्होंने कहा, हम साथ मिलकर भारत और इज़राइल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे । बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त। नेतन्याहू ने हिब्रू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी में ट्वीट किया। 

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत पर गर्मजोशीपूर्ण बधाई देता हूं। उन्होंने कहा, मैं सभी की सफलता की कामना करता हूं । मैं आपके :प्रधानमंत्री मोदी: साथ करीबी रिश्ता बनाकर काम करने को आशान्वित हूं।  श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा, ‘‘ जीत पर शुभकामनाएं लोगों ने आपके नेतृत्व पर दोबारा भरोसा जताया है।’’ श्रीलंका के प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे ने कहा, नरेन्द्र मोदी को शानदार जीत पर बधाई । मैं आपके साथ करीबी बनाकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top