News

पांचवां चरण: दांव पर राहुल-सोनिया और राजनाथ की साख

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में कल यानी 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। उत्तर प्रदेश के लिहाज से पांचवा चरण बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस चरण में यूपी की सबसे ज्यादा 14 सीटों पर वोटिंग हो रही है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (6 मई): लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज यानी 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। उत्तर प्रदेश के लिहाज से पाचंवा चरण बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस चरण में यूपी की सबसे ज्यादा 14 सीटों पर वोटिंग हो रही है। उत्तर प्रदेश में इस चरण में अमेठी, रायबरेली, लखनऊ,  धौरहरा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज, और गोंडा में मतदान होगा।6 मई को जनता जिन उम्मीदवारों का फैसला करेगी उनमें पहली सीट है अमेठी की। यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी की फायर ब्राडं नेता स्मृति ईरानी के बीच कड़ी टक्कर है। दूसरी सीट है रायबरेली जहां कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह टक्कर दे रहे हैं। साथ ही तीसरी लखनऊ की सीट है। जहां बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय गृह मंत्री बीजेपी राजनाथ सिंह का मुकाबला कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम और एसपी-बीएसपी की उम्मीदवार पूनम सिन्हा से है।पांचवें चरण में कांग्रेस के दिग्गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है। इनमें पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी मां और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, जितिन प्रसाद, निर्मल खत्री और तनुज पूनिया प्रमुख हैं। कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने पांचवें चरण पर खास तौर से जोर लगाया है और उन्होंने उन सभी सीटों पर प्रचार किया जहां पार्टी को 2014 के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।आपको बता दें कि 2014 में रायबरेली और अमेठी छोड़कर बाकी सभी सीटें बीजेपी जीतने में कामयाब रही थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में इन 14 में से 10 सीटों पर एसपी या बीएसपी के उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहे थे। कई सीटों पर एसपी-बीएसपी का सम्मिलित वोट शेयर बीजेपी उम्मीदवारों से ज्यादा था। ऐसे में कांग्रेस ने कई सीटों पर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top