News

देश के पहले मतदाता ने 32वीं बार डाला वोट, बूथ पर हुआ भव्य स्वागत

17वीं लोकसभा के लिए आज आखिरी चरण की वोटिंग हो रही है। इस चरण में हिमाचल में भी मतदान हो रहा है। किन्नौर जिले के कल्पा में आदर्श मतदान केंद्र संख्या 51 पर देश के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी ने 102 साल की आयु में 32वीं बार वोट डाला

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 मई): 17वीं लोकसभा के लिए आज आखिरी चरण की वोटिंग हो रही है। इस चरण में  हिमाचल में भी मतदान हो रहा है।  किन्नौर जिले के कल्पा में आदर्श मतदान केंद्र संख्या 51 पर  देश के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी ने 102 साल की आयु में 32वीं बार वोट डाला। इससे पहले नेगी का मतदान केंद्र पर रेड कारपेट पर फूल-मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया। पहले मतदाता के लिए स्पेशल गेट, कुर्सियां और फूलों के साथ गमले, पीने के लिए फिल्टर पानी और टैंक इत्यादि का इंतजाम किया गया था। एक कमरे में दवाइयों का भी बंदोबस्त किया गया था।

आपको बता दें कि इस मतदान केंद्र में 954 मतदाता हैं, जिनमें से 472 पुरुष और 482 महिला मतदाता हैं।जिस स्कूल में मतदान केंद्र बनाया गया है वह 1890 में एक अंग्रेज दंपती ने बनाया था। श्याम सरण नेगी के तीन बेटे हैं, जिनमें डब्ल्यू नेगी बैंक अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हो चुके हैं।उनके दो बेटे ओमप्रकाश नेगी और चंद्र प्रकाश नेगी बागवान हैं। पहले मतदाता के स्वागत के लिए जिला प्रशासन की ओर से डीसी गोपाल चंद, एसडीएम कल्पा सुरेंद्र चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। मतदान के बाद उन्हें वाहन से घर तक पहुंचाया गया।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top