News

जबर्दस्त सुरक्षा के बीच आज जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव में पहले चरण की वोटिंग

जबर्दस्त सुरक्षा के बीच आज जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव में पहले चरण की वोटिंग हो रही है। पहले चरण में आज 422 वार्ड के लिए वोट डाले जा रहे हैं

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 अक्टूबर): जबर्दस्त सुरक्षा के बीच आज जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव में पहले चरण की वोटिंग हो रही है। पहले चरण में आज 422 वार्ड के लिए वोट डाले जा रहे हैं। आतंकी धमकियों के बीच यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राज्यभर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 400 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई है। प्रशासन ने उम्मीदवारों को सुरक्षित जगहों पर रखा है और भयमुक्त चुनाव कराने का दावा किया है। उधर, चुनावों का बहिष्कार करने वाले हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव चार चरणों में होंगे। 8 अक्टबूर के बाद दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे फेज की वोटिंग 13 अक्टूबर और अंतिम चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी। राज्य के चुनाव अधिकारी के मुताबिक पहले फेज में कुल 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार हैं।राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि चार चरणों में होने वाले चुनाव के लिए कुल 2,990 उम्मीदवार मैदान में हैं। अब तक लगभग 244 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं, जिनमें से ज्यादातर कश्मीर घाटी से हैं। राज्य की मुख्यधारा की दो पार्टियां नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी इन चुनावों का बहिष्कार किया है। ये दल संविधान के अनुच्छेद 35-ए को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दिये जाने का विरोध कर रहे हैं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top